Muzaffarpur: जरूरतमंदों तक दवाएं व राशन पहुंचाएंगे स्वयंसेवक, सौ लोगों की टीम तैयार

Muzaffarpur News कोरोना की दूसरी लहर में जहां अपने ही अपनों का ख्याल नहीं रख रहे। ऐसे समय में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने जरूरतमंदों की मदद के लिए मुहिम की शुरुआत की है। दवा आपके द्वार अभियान की शुरुआत सौ स्वयंसेवकों की टीम तैयार।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 04:06 PM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 04:06 PM (IST)
Muzaffarpur: जरूरतमंदों तक दवाएं व राशन पहुंचाएंगे स्वयंसेवक, सौ लोगों की टीम तैयार
जरूरतमंदों तक दवाएं व राशन पहुंचाएंगे स्वयंसेवक।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना की दूसरी लहर में जहां अपने ही अपनों का ख्याल नहीं रख रहे। ऐसे समय में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने जरूरतमंदों की मदद के लिए मुहिम की शुरुआत की है। आरएसएस मुजफ्फरपुर महानगर ने कोविड से प्रभावित परिवार के लिए दवाई से लेकर राशन पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। ऐसे असमर्थ परिवार को आरएसएस के स्वयंसेवक चिकित्सक की पर्ची के अनुसार मरीजों को दवाई पहुंचाने का काम करेंगे। इसके अलावा आवश्यक सहायता के लिए भी वे तैनात रहेंगे। इस कार्य में पूरे महानगर में 100 स्वयंसेवकों की टोली बनाई गई है। यह टोली हर समय पीडि़त मरीजों की सेवा में तत्पर रहेंगे। इसके लिए इन कार्यकर्ताओं में समन्वय स्थापित करने के लिए दो प्रमुख कार्यकर्ताओं का व्हाट््सएप हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। इन नंबरों पर संपर्क स्थापित कर दवा या राशन मंगवाने की सुविधा प्राप्त होगी। इन नंबरों पर संपर्क स्थापित कर चिकित्सक के उचित परामर्श के आधार पर दवा सूची भेजनी होगी ।

हेल्पलाइन नंबर
विकास चौधरी - 9899032689
रंजीत - 9973358355 
 
वैद्य की सलाह : अपनी दिनचर्या में शामिल करें योग व प्राणायाम
युवा आयुष पीजी संगठन की ओर से संयोजक वैद्य डॉ. पवन कुमार ने आम जनों एवं कोरोना मरीजों के लिए कई परामर्श जारी किया है। खानपान एवं अन्य सलाहों पर अमल कर हम स्वस्थ रह सकते हैं। डॉ. कुमार के अनुसार, अपनी दिनचर्या में योग, आसन, प्राणायाम, व्यायाम, ध्यान लगाने जैसे कदम शामिल करें । च्यवनप्राश सेवन और हल्दी मिला दूध (गोल्डन मिल्क)पीना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को शुगर फ्री च्यवनप्राश लेना चाहिए। आयुष काढ़ा (तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक ) दिन में एक से दो  बार पीना चाहिए। स्वाद के लिए इसमें गुड़ या नींबू भी मिला सकते हैं। ग्रीन टी भी फायदेमंद है। नाक में तिल या नारियल तेल या घी की कुछ बूंदे डालने चाहिए। सूखी खांसी या गले में खराश होने पर दिन में एक बार पुदीना की पत्तियों या आजवाइन की भाप लेना फायदेमंद है। शक्कर या शहद में लौंग पाउडर मिलाकर दिन में दो से तीन बार लेना भी खांसी या गले की खराश से निजात दिलाता है। कोरोना  से बचने के लिए जरूरी है कि आप नियमित तौर पर गुनगुना पानी पीएं। तुलसी रस की कुछ बूंदें डालकर भी पी सकते हैं। किसी भी तरह के लक्षण बढऩे पर आयुष चिकित्सक की सलाह लें।
chat bot
आपका साथी