Muzaffarpur News: अगले सत्र से एमआइटी में बी.फार्मेसी में सौ सीटों पर होगा नामांकन

Muzaffarpur News पहले दूर की जाएगी शिक्षकों की कमी शीघ्र शुरू होगी प्रक्रिया प्रदेश में इकलौता संस्थान जहां बी.फार्मेसी कोर्स का हो रहा संचालन शिक्षकों के 16 पद निर्धारित है जब‍क‍ि दो नियमित और पांच अतिथि शिक्षक ही कार्यरत हैं।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 06:51 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 06:51 AM (IST)
Muzaffarpur News: अगले सत्र से एमआइटी में बी.फार्मेसी में सौ सीटों पर होगा नामांकन
एमआइटी में बी.फार्मेसी कोर्स में सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं। एमआइटी में अगले सत्र से बी.फार्मेसी कोर्स में सीटों की संख्या बढ़ाई जाएगी। कुल सौ सीटों पर यहां नामांकन लिया जाएगा। इसके लिए फार्मेसी काउंसिल आफ इंडिया की ओर से इसके लिए स्वीकृति मिल गई है। वर्तमान में 60 सीटों पर बी.फार्मेसी कोर्स का संचालन हो रहा है। बढ़ीं सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया शुरू करने से पहले विभाग में शिक्षकों व कर्मचारियों को मानक के अनुसार नियुक्त करने का निर्देश भी फार्मेसी काउंसिल की ओर से दिया गया है।

प्राचार्य डा.सीबी महतो ने बताया कि वर्तमान में इस विभाग में शिक्षकों के 16 पद निर्धारित है, लेकिन दो नियमित व पांच अतिथि शिक्षक ही कार्यरत हैं। सीट वृद्धि के बाद 23 शिक्षक होने चाहिए। साथ ही 12 कर्मचारी रहेंगे। इसके लिए डीएसटी की ओर से सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है। इस कोर्स में बीपीएससी के माध्यम से ही शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। बता दें कि शिक्षक और कर्मियों की कमी को देखते हुए फार्मेसी काउंसिल ने कोर्स के संचालन को उचित नहीं बताया था। साथ ही कहा गया था कि यदि शिक्षकों की नियुक्ति नहीं होती है तो अगले सत्र से नामांकन पर रोक लगाई जा सकती।

बेहतर प्लेसमेंट और विदेश में उच्च शिक्षा के लिए यूएसए से पहुंचे एनआरआइ

मुजफ्फरपुर : एमआइटी में बुधवार को 1975 बैच के छात्र रहे और वर्तमान में यूएसए में सीनियर आइटी प्रोफेशनल और एनआरआइ एसोसिएशन से जुड़े शशि सिन्हा पहुंचे। उनके साथ बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, बिहार सरकार के तकनीकी सलाहकार डा.बीके. सहाय भी बैठक में शामिल हुए। इन पदाधिकारियों ने कालेज में हुए विकास और परिवर्तनों को करीब से देखा। उन्होंने सभी विभागों और परिसर का जायजा लिया। कालेज के सभी क्लबों व विभागों के छात्र प्रतिनिधियों से मुलाकात की। जुनून द आट््र्स एंड कल्चरल क्लब, मोक्सी द टेक्निकल क्लब और एमआइटी स्पोट््र्स क्लब ने अपनी आगामी योजनाओं की चर्चा की। उन्होंने प्लेसमेंट की स्थिति को बेहतर बनाने के साथ ही उच्च शिक्षा के लिए विदेश के संस्थानों में अवसरों की जानकारी दी। साथ ही संस्थान के हित में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

शशि सिन्हा ने 29 अक्टूबर से शुरू हो रही इंटर कालेज खेल प्रतियोगिता उमंग-2021 के लिए कवर पेज का शुभारंभ किया। यांत्रिक विभाग के आशुतोष रंजन ने नवगठित समूहों पर चर्चा की। उन्होंने बेहतर प्रदर्शन और छात्रों के लाभ के लिए एमआइटी की आइटी शाखा और पूर्ववर्ती छात्रों के समूह को एक साथ जुडऩे के लिए अनुरोध किया। अभिनव कुमार, फार्मेसी विभाग के विशय कौशिक, स्वाति कुमारी ने परिसर में बेहतर माहौल तैयार करने के लिए प्राचार्य को धन्यवाद दिया। बैठक में सौरव कुमार, सूरज कुमार, सौम्या, प्रीतम राज, समेत 2019 और 2020 के विद्यार्थी शामिल हुए। सहायक प्राध्यापक आशीष कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

chat bot
आपका साथी