मुजफ्फरपुर डीएम आवास से मुख्य डाकघर चौक तक हटेंगी सभी दुकानें, जानिए जाम से निपटने का प्लान

नो वेडिंग जोन किया गया घोषित आज से माइकिंग कर दुकान हटाने की दी जाएगी सूचना कल्याणी व अघोरिया बाजार चौक के आसपास का क्षेत्र भी नो वेंडिंग जोन अतिक्रमण के खिलाफ जारी रहेगा अभियान अवैध पार्किंग पर भी कार्रवाई के निर्देश

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 10:44 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 10:44 PM (IST)
मुजफ्फरपुर डीएम आवास से मुख्य डाकघर चौक तक हटेंगी सभी दुकानें, जानिए जाम से निपटने का प्लान
पदाधिकारियों के साथ बैठक करते डीएम । जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं । शहर में जाम की स्थिति से निपटने एवं अतिक्रमण को लेकर चलाए जा रहे अभियान जारी रहेंगे। वहीं डीएम आवास से लेकर मुख्य डाकघर चौक तक के क्षेत्र को नो वेंडिंग जोन घोषित कर दिया गया है। इन स्थानों से दुकानें हटाई जाएंगी। इसे लेकर बुधवार से नगर निगम की ओर से माइकिंग कराई जाएगी।

डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई बैठक में ये निर्णय लिए गए। इसमें पूर्व में लिए गए निर्णय के अनुपालन की समीक्षा की गई। निर्णय लिया गया कि अतिक्रमण के कारण जाम को देखते हुए विशेष अभियान को जारी रखा जाए। 

सड़क किनारे लाइन मार्क 

अखाड़ाघाट से हनुमान मंदिर तक की चौड़ी सड़क को अतिक्रमित किया गया है। निर्देश दिया गया है कि एक निर्धारित दूरी के बाद लाइन मार्क बनाना सुनिश्चित करें।  इमलीचट्टी चौक और अघोरिया बाजार चौक पर स्टॉप मार्क बनाने का निर्देश दिया गया। वहीं अघोरिया बाजार चौक के चारों तरफ एवं कल्याणी चौक के चारों तरफ नो पाॄकग जोन का बोर्ड लगवाने का निर्देश नगर आयुक्त को दिया गया। साथ ही अघोरिया बाजार  चौक के चारों तरफ कम से कम 50-50 मीटर की दूरी पर डिवाइडर लगाने को लेकर भी निर्णय लिए गए।

स्टैंडों पर ही बस में चढ़ाए जाएं सवारी

दिल्ली तथा पटना जाने वाली बसें बैरिया बस स्टैंड से सवारी ना उठाकर बस स्टैंड के आगे के सड़क पर से, बैरिया गोलंबर, भगवानपुर चौक या अन्य स्थलों से उठाते हैं। इससे भी जाम की बड़ी समस्या होती है। निर्देश दिया गया कि बस मालिकों के साथ वार्ता कर उन्हें निर्देशित किया जाए कि बस स्टैंड के अतिरिक्त अन्य जगहों से सवारी ना उठाएं। यदि उनके द्वारा ऐसा नहीं किया जाता है तो बसों की परमिट रद करने की कार्रवाई की जाए।  चांदनी चौक एवं उसके आसपास के सॢवस लेन में अवैध रूप से लगे बड़े वाहनों एवं अवैध रूप से चल रहे गैरेज के विरुद्ध विशेष ड्राइव को जारी रखने का निर्देश दिया गया है। - बेतरतीब ऑटो परिवहन पर सख्ती बरतने का भी निर्देश दिया गया है। वैसे ऑटो चालक जो विभिन्न ओवरब्रिजों एवं विभिन्न चौराहों के आसपास बेतरतीब ढंग से ऑटो लगाते हैं उनपर सख्ती बरती जाएगी। उनसे जुर्माना वसूल किया जाएगा।

विद्युत विभाग एवं बीएसएनएल को निर्देशित किया गया है कि शहरी क्षेत्र की महत्वपूर्ण सड़कों के बीचो-बीच या किनारे से काफी अंदर सड़क की ओर पुराने एवं परित्यक्त टेलीफोन और बिजली के पोल लगे हुए हैं। ये जाम एवं अतिक्रमण के मुख्य कारण है। संबंधित विभागों को निर्देश दिया गया कि ऐसे सभी विद्युत एवं टेलीफोन के पोल खंभे को शीघ्र हटाएं। विद्युत कार्यपालक अभियंता द्वारा बताया गया कि इस दिशा में कार्रवाई चल रही है।  नगर आयुक्त एवं पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय के नेतृत्व में शहर व सीमा समीपवर्ती क्षेत्रों में प्रमुख चौक चौराहों एवं सड़क से अतिक्रमण हटाने तथा उक्त व्यवस्था की निगरानी के लिए धावा दल का गठन किया गया था। यह धावा दल लगातार अपना कार्य करना सुनिश्चित करें। 

बैठक में एसएसपी जयंत कांत, सिटी एसपी राकेश कुमार, नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय, अपर समाहर्ता राजेश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार एवं पश्चिमी डॉ. अनिल कुमार दास, जिला स्तरीय विभिन्न विभागों के पदाधिकारी तथा तकनीकी विभागों के पदाधिकारी, बिहार ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष उदय शंकर प्रसाद सिंह व ऑटो संघ के अध्यक्ष आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी