मुजफ्फरपुर सांसद ने कहा, कोरोनामुक्त अभियान में भारत नेपाल के साथ

नेपाल के पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री राम सिंह यादव ने कहा कि वह अपने स्तर से सीमा पर आवाजाही सामान्य करने की पहल प्रधानमंत्री व विदेश मंत्री से मिलकर करेंगे। उन्होंने खादी ग्रामोद्योग संघ के कार्यों की सराहना की तथा आग्रह किया कि संघ की टीम नेपाल में सहयोग करे।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 06:38 AM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 06:38 AM (IST)
मुजफ्फरपुर सांसद ने कहा, कोरोनामुक्त अभियान में भारत नेपाल के साथ
नेपाल के पूर्व केंद्रीय मंत्री ने किया सर्वोदय ग्राम का भ्रमण। फोटो- जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। नेपाल के पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री राम सिंह यादव ने रविवार को सर्वोदय ग्राम खादी भंडार परिसर का भ्रमण किया। भ्रमण के बाद बिहार खादी ग्रामोद्योग संघ के अध्यक्ष अभय चौधरी व मंत्री वीरेंद्र कुमार के साथ सांसद अजय निषाद के आवास पर बैठक की। सांसद ने नेपाल के प्रतिनिधियों से कोरोना के बाद बंद नेपाल सीमा पर जनहित में आवाजाही सामान्य करने पर बल दिया। अक्टूबर में प्रस्तावित खादी महोत्सव पर चर्चा हुई। सांसद निषाद ने कहा कि कोरोनामुक्त अभियान में भारत नेपाल के साथ हर वक्त खड़ा है। कोरोना लहर में जरूरी दवा के बाद वैक्सीन की खेप वहां पर पहुंची है। नेपाल से बेटी-रोटी का संबंध है जो अटूट है।

नेपाल के पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री राम सिंह यादव ने कहा कि वह अपने स्तर से सीमा पर आवाजाही सामान्य करने की पहल प्रधानमंत्री व विदेश मंत्री से मिलकर करेंगे। उन्होंने खादी ग्रामोद्योग संघ के कार्यों की सराहना की तथा आग्रह किया कि संघ की टीम नेपाल में खादी व ग्रामोद्योग के विकास में सहयोग करें। जनकपुर में बेहतर खादी व ग्रामोद्योग की प्रदर्शनी लगे, वहां के प्रशासन से हर सहयोग मिलेगा। इससे पहले नेपाल के पूर्व मंत्री व जनकपुर से आए मीडियाकर्मी ब्रजकिशोर यादव का संघ के अध्यक्ष व मंत्री ने अंगवस्त्रम् से सम्मानित किया। मौके पर प्रो. हरिशंकर भारती, भाजपा नेता विकास गुप्ता, मीडिया प्रभारी प्रभात कुमार, जदयू नेता प्रिंसु मोदी आदि उपस्थित रहे।  

मोतीपुर में खादी भंडार निर्माण का किया निरीक्षण

मोतीपुर, संस : मोतीपुर में विगत 14 वर्षों से बंद खादी भंडार गांधी जयंती दो अक्टूबर पर खुलने की सूचना से खादी प्रेमियों में हर्ष की लहर है। मिशन भारती रिसर्च इंफारमेशन सेंटर के राष्ट्रीय अध्यक्ष बिहार गुरु अविनाश तिरंगा उर्फ आक्सीजन बाबा के प्रयास व परिसर उपलब्ध कराने के बाद खादी भंडार का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। इसका अविनाश तिरंगा के साथ नंदकिशोर निराला, हाजी अनवर आलम, चंद्रभूषण कुमार, इंद्रजीत शाही, राजकिशोर सिंह ने निरीक्षण किया। खादी ग्रामोद्योग के विकास के लिए बिहार खादी ग्रामोद्योग संघ एवं मुजफ्फरपुर जिला खादी ग्रामोद्योग संघ के अध्यक्ष अभय कुमार चौधरी एवं मंत्री वीरेन्द्र कुमार सिंह के नेतृत्व में इसे आधुनिक सुविधा युक्त बनाया जा रहा है। अविनाश तिरंगा ने बताया कि मोतीपुर के औद्योगिक क्षेत्र घोषित होने के बाद खादी नगरी के रूप में विकसित किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर सूत कातने का कार्य एवं ग्रामोद्योग शुरू करने की तैयारी है। यहां खादी वस्त्र के अलावा खादी ग्रामोद्योग द्वारा निॢमत शुद्ध सरसों तेल, बड़ी, तीसी, अगरबत्ती, साबुन व सर्फ आदि उपलब्ध रहेगा। गांधी जयंती पर सूबे के मंत्री, स्थानीय विधायक व खादी प्रेमियों द्वारा आम जन के लिए सेवा की शुरुआत की जाएगी।

chat bot
आपका साथी