मुजफ्फरपुर : निगरानी वेब पोर्टल में प्रविष्टि के लिए नियोजन इकाइयों से मांगी मेधा सूची

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना जमालुद्दीन ने जिले के सभी सचिव प्रखंड पंचायत नियोजन इकाई को पत्र भेजा है। उनका कहना है कि निगरानी वेब पोर्टल में प्रविष्टि हेतु नियोजन के समय प्रकाशित मेधा सूची संबंधित शिक्षकों को उपलब्ध कराई जाए।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:50 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:50 AM (IST)
मुजफ्फरपुर : निगरानी वेब पोर्टल में प्रविष्टि के लिए नियोजन इकाइयों से मांगी मेधा सूची
वांछित अभिलेख नियमानुसार उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।

मुजफ्फरपुर,जासं। शिक्षकों की नाराजगी के बाद राज्य शिक्षा मुख्यालय से आदेश आने के बाद प्रखंड नियोजन इकाइयों से मेधा सूची की मांग की जा रही है। ऐसे में छह साल पहले बहाल हुए नियोजित शिक्षक जो अब रेग्युलर शिक्षक हो गए हैं, उनके भविष्य का क्या होगा? जिला कार्यक्रम पदाधिकारी स्थापना जमालुद्दीन ने जिले के सभी सचिव, प्रखंड, पंचायत नियोजन इकाई को पत्र भेजा है। उनका कहना है कि निगरानी वेब पोर्टल में प्रविष्टि हेतु नियोजन के समय प्रकाशित मेधा सूची संबंधित शिक्षकों को उपलब्ध कराई जाए।

पंचायती राज संस्था, नगर निकाय अन्तर्गत नियुक्त प्रारंभिक वैसे शिक्षकों जिनके प्रमाणपत्र का फोल्डर निगरानी विभाग मुजफ्फरपुर को सुपुर्द नहीं किया गया था, के द्वारा प्रमाणपत्रों, मेधा सूची आदि की प्रविष्टि वेब पोर्टल पर की जा रही है। संबंधित शिक्षकों के द्वारा मेधा सूची, नियोजन के समय समर्पित मूल प्रमाण पत्र की मांग निगरानी कार्यालय से किया गया है, जबकि विभागीय नियमावली में दिये गये निदेशानुसार शिक्षकों के नियोजन से संबंधित सभी अभिलेख व मेधासूची आदि संबंधित नियोजन इकाई के सचिव के कार्यालय में सुरक्षित रखी गई है। सभी संबंधित शिक्षकों को वेब पोर्टल पर प्रविष्टि हेतु उनके द्वारा वांछित अभिलेख नियमानुसार उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है।

LNMU: पीएचडी प्रवेश परीक्षा -2020 की रिक्त 24 सीटों पर दोबारा दाखिला

दरभंगा, जासं। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2020 के 12 विषयों में 24 सीटें रिक्त रह गई थीं। इन सीटों पर आरक्षण रोस्टर के आधार पर सप्ताहभर में दोबारा दाखिला प्रक्रिया पूरी होगी। इसकी तैयारी कर ली गई है। विद्वत परिषद की बैठक में भी निर्णय लिया जा चुका है। गौरतलब है कि 17 जनवरी 2021 को आयोजित पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2020 में कुल 5314 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। इसमें 4884 उपस्थित हुए थे। 26 जनवरी 2021 को पीएचडी प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट निकला। इसमें 943 परीक्षार्थी क्वालीफाई हुए थे। पूर्व में परीक्षार्थियों ने कई बार प्रदर्शन किया था। भारी विरोध के बाद सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर परीक्षार्थियों को प्रवेश परीक्षा में पांच फीसद का आरक्षण लाभ मिला था।

दलालों के आने लगे फोन

पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2020 में असफल परीक्षार्थियों के मोबाइल नंबर पर दलालों के फोन आने लगे हैं। एक परीक्षार्थी ने कहा कि रविवार को एक शिक्षा माफिया ने फोन कर नामांकन सुनिश्चित करने का भरोसा दिलाया। 50 हजार रुपये की डिमांड की। कहा कि ऊपर भी पैसे देने पड़ेंगे। 

chat bot
आपका साथी