Muzaffarpur: नियोजित शिक्षकों के प्रमाणपत्र जांच में निगरानी की भूमिका संदिग्ध

परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ ने राज्य के मुख्यमंत्री सहित अन्य वरीय अधिकारियों को पत्र लिखकर लगाई न्याय की गुहार। कहा जांच रिपोर्ट के नाम पर बार-बार प्रमाणपत्र मांगे जाने और कार्रवाई सार्वजनिक नहीं करने से उनकी भूमिका पर संदेह होने लगा है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:47 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:47 AM (IST)
Muzaffarpur: नियोजित शिक्षकों के प्रमाणपत्र जांच में निगरानी की भूमिका संदिग्ध
वैध शिक्षकों को निगरानी शीघ्र उपलब्ध कराए प्रमाणपत्र।

मुजफ्फरपुर, जासं। नियोजित शिक्षकों के फर्जी प्रमणपत्रों पर बहाली मामले को लेकर कई वर्षों से की जा रही निगरानी जांच पर सवाल उठने लगे हैं। जांच रिपोर्ट के नाम पर बार-बार प्रमाणपत्र मांगे जाने और कार्रवाई सार्वजनिक नहीं करने से उनकी भूमिका पर संदेह होने लगा है। परिवर्तनकारी प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष वंशीधर ब्रजवासी ने राज्य के मुख्यमंत्री, प्रधान सचिव, निगरानी विभाग, प्रधान सचिव, शिक्षा विभाग को पत्र भेजा है। कहा कि निगरानी विभाग सार्वजनिक करें कि कितने अवैध और कितने वैध शिक्षक हैं। मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, सिवान सहित अन्य जिलों से मिल रहे समाचार से पता चलता है कि निगरानी के पास से फोल्डर गायब है या विभाग की साइड पर अपलोड नहीं है। इसको लेकर निगरानी विभाग के पदाधिकारियों की कार्यशैली संदेहास्पद है। शिक्षा विभाग निगरानी अन्वेषण ब्यूरो के कार्यालय में जमा व निगरानी विभाग द्वारा प्राप्त फोल्डरों के आंकड़ों में काफी अंतर आ रहा है। शिक्षा विभाग के सख्ती दिखाने पर फोल्डर मिल भी जा रहे हैं। वर्षों पहले फोल्डर जमा करने के बाद भी अब तक जांच लंबित रखने वाले पदाधिकारियों को चिह्नित कर समुचित कार्रवाई की मांग की है। 

रानी कुमारी को प्रथम, नैना व रिया को मिला द्वितीय स्थान

जासं, मुजफ्फरपुर : युग सृजन की इकाई अंब्रेला द्वारा समाज पर कोरोना का प्रभाव विषयक आनलाइन भाषण प्रतियोगिता हुई। इसमें दो दर्जन छात्राओं ने कोरोना महामारी को लेकर अपनी-अपनी राय रखी। उनका कहना था कि कोरोना ने शिक्षा के क्षेत्र को सबसे अधिक प्रभावित किया है। खासकर स्कूली शिक्षा को। आनलाइन शिक्षा स्कूली शिक्षा का स्थान नहीं ले सकती। प्रतियोगिता में एमडीडीएम कालेज की रानी कुमारी ने प्रथम और नैना मिश्रा व रिया राज ने संयुक्त रूप से द्वितीय तथा मनीषा ङ्क्षसह व शिवानी ठाकुर ने संयुक्त रूप से तीसरा स्थान हासिल किया।

जैतपुर कालेज के प्राचार्य एवं युग सृजन के चेयरमैन प्रो. डा.एसके पाल, एमडीडीएम कालेज की प्राध्यापक व अंब्रेला की चेयरपर्सन डा.सकीला अजीम निर्णायक की भूमिका में रहीं। संचालन अंब्रेला की संयोजक प्रतिभा थापा ने किया। प्रतिभा ने बताया कि कोरोना महामारी के हालात सामान्य होने पर समारोह आयोजित कर विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रतियोगिता में वैभनी सुधांशु, तब्बसुम फातमा, तान्या कुमारी, अपराजिता, सुपराजिता, डेजी परवीन, मुस्कान केशरी, अंशु कुमारी, मेघा चौरसिया, नलिनी, आयुषी वर्मा आदि ने विचार रखे।  

chat bot
आपका साथी