Coronavirus से घबराएं नहीं, 90 फीसद तक मरीज हो रहे स्वस्थ

Black Fungal Infection After Covid आत्मबल को बनाए रखें घबराए नहीं कोरोना के हर मामले में अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं। यह हवा से भी फैल रहा है। ऐसे में मास्क का उपयोग अवश्य ही करें।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 07:44 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 07:44 AM (IST)
Coronavirus से घबराएं नहीं, 90 फीसद तक मरीज हो रहे स्वस्थ
कोरोना के हर मामले में अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। फोटो : जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। कोरोना से घबराए नहीं। खुद को घर में आइसोलेट करके चिकित्सक की सलाह से दवा लेकर और गाइडलाइन का पालन कर 80 से 90 फीसद मरीज ठीक हो रहे हैं। डॉ.अमृतेश (गैस्ट्रो) कहते हैं कि यह विषाणुजनित बीमारी है। आत्मबल को बनाए रखें। कोरोना के हर मामले में अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं है। यह हवा से भी फैल रहा है। ऐसे में मास्क का उपयोग अवश्य करें। अधिकतर मामलों में इसमें प्रारंभिक लक्षण भी नहीं मिल रहे। बुखार, गले में खरास, सिरदर्द, खांसी, नाक बहना, पेट में ऐंठन, दस्त और स्वाद व गंध नहीं मिलने की परेशानी होने पर तुरंत जांच कराएं। कोविड पॉजिटिव आने पर इसे छिपाने की कोशिश नहीं करें। चिकित्सक की सलाह से उपचार शुरू कर दें। संयम से काम लें। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करें।

ये लक्षण होने पर अस्पताल में हो सकते हैं भर्ती

छठे दिन से कोरोना खतरनाक होने लगता है। ऐसी स्थिति में अगर छठे दिन भी बुखार 100 से ऊपर है तो उसे नजरअंदाज नहीं करें। ऑक्सीजन लेवल 92 से कम हो और सांस लेने में परेशानी हो तो अस्पताल में भर्ती हो जाएं। अस्पताल में जगह नहीं मिले तो घबराने की जरूरत नहीं। घर पर भी चिकित्सक की बताई दवाओं व ऑक्सीजन से उपचार हो सकता है। इस बीमारी में धैर्य व साहस काफी अहम है। डर में मौत है।

पौष्टिक व संतुलित आहार से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

पौष्टिक व संतुलित आहार से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं। दलिया, जूस, नींबू पानी, मूंग दाल, सब्जी का सूप बेहतर विकल्प है। सुबह में एक गिलास नींबू गर्म पानी के साथ लें। रात में पानी में चार-पांच बादाम फुलाकर सुबह खाएं। इससे प्रोटीन की कमी नहीं होगी। चाय पीते हैं तो उसके साथ बिस्किट ले सकते हैं। खाने का रूटीन ऐसा हो कि वह आसानी से पच सके और शरीर को आवश्यक मिनरल भी मिल जाएं। गर्म दूध हल्दी मिलाकर सोने से पहले लें। फ्रिज के सामान से परहेज करें।  

chat bot
आपका साथी