मुजफ्फरपुर डीएम का निर्देश, पेंशनरों की समस्याओं के निराकरण में हो तत्परता

डीएम ने कोषागार कार्यालय की साफ-सफाई अभिलेखों के रखरखाव के साथ सभी महत्वपूर्ण पंजियों का भी निरीक्षण किया गया। मासिक व्यय विवरण के अभिलेखों के संधारण की स्थिति के साथ ही वेतन निकासी की प्रक्रिया की जानकारी भी ली।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 06 Aug 2021 09:25 AM (IST) Updated:Fri, 06 Aug 2021 09:25 AM (IST)
मुजफ्फरपुर डीएम का निर्देश, पेंशनरों की समस्याओं के निराकरण में हो तत्परता
डीएम ने किया कोषागार कार्यालय का निरीक्षण। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। डीएम प्रणव कुमार ने गुरुवार को जिला कोषागार का निरीक्षण किया। उन्होंने कोषागार पदाधिकारी को निर्देश दिया कि पेंशनरों की समस्याओं के निराकरण में तत्परता हो। सभी डीडीओ को पत्र जारी करें कि महालेखाकार को पेंशनर एवं उनके परिवारों का विवरण भेजते समय मोबाइल नंबर का भी उल्लेख किया जाए। इससे पेंशन पेमेंट आर्डर आने पर पेंशनरों से समय से संपर्क स्थापित किया जा सकेगा। यह भी निर्देश दिया कि पेंशन निर्गत की प्रक्रिया जांचोपरांत समय से शुरू की जाए। इसमें किसी भी तरह की कोताही एवं लापरवाही नहीं हो।

इससे पहले डीएम ने कोषागार कार्यालय की साफ-सफाई, अभिलेखों के रखरखाव के साथ सभी महत्वपूर्ण पंजियों का भी निरीक्षण किया गया। मासिक व्यय विवरण के अभिलेखों के संधारण की स्थिति के साथ ही वेतन निकासी की प्रक्रिया की जानकारी भी ली। उन्होंने ट्रेजरी स्ट्रांग रूम का भी निरीक्षण किया। डीएम ने निर्देश दिया कि इंडेक्स रजिस्टर का संधारण प्रत्येक वर्ष नहीं किया जाए। निरीक्षण के समय जिला कोषागार पदाधिकारी सुशील कुमार, सहायक कोषागार पदाधिकारी वैसुर रहमान अंसारी, शिव शंकर, शशिकांत विद्यार्थी आदि मौजूद थे।

100 बेरोजगारों को दिया गया निशुल्क प्रशिक्षण व रोजगार

जासं, मुजफ्फरपुर : हुंडई मोटर्स इंडिया फाउंडेशन व पीपल ट्री फाउंडेशन की ओर से शिव शक्ति विवाह भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि बरूराज विधायक डा.अरुण कुमार सिंह ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। संस्था के अभय कुमार ने बताया कि 100 प्रतिभागियों को एक माह तक चार घंटे निशुल्क प्रशिक्षण दिया गया। जनरल ड्यूटी असिस्टेंट का प्रशिक्षण देने के साथ ही संबंधित क्षेत्र में रोजगार मुहैया कराया गया। मौके पर हुंडई की ओर से मिस देवदता, शिफिया राहुल कीॢत व विशाल चतुर्वेदी उपस्थित थे। जदयू नेता धनंजय शर्मा ने सभी प्रतिभागियों को जनरल ड्यूटी असिस्टेंट के बारे में विस्तृत जानकारी दी। विधायक व हुंडई के प्रतिनिधि के द्वारा 100 प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र एवं नियुक्ति पत्र दिया गया। मौके पर सत्यम कुमार, आयुष कुमार समेत अन्य उपस्थित थे।  

chat bot
आपका साथी