मुजफ्फरपुर डीएम ने लंबित विकास योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करने का दिया निर्देश

कार्य प्रमंडल पूर्वी दो के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि 53 सड़कों में से 26 की मरम्मती की गई है। छह में कार्य चल रहा है। पिछले बैठक में इन सड़कों का निरीक्षण कर प्रभारी अधिकारियों एवं बीडीओ से प्रतिवेदन मांगा गया था।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 05:33 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 05:33 PM (IST)
मुजफ्फरपुर डीएम ने लंबित विकास योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करने का दिया निर्देश
डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट मानीटरिंग ग्रुप से संबंधित समीक्षा बैठक में अपडेट लेकर डीएम ने दिए कई निर्देश।

मुजफ्फरपुर, जासं। डीएम प्रणव कुमार ने समाहरणालय सभाकक्ष में डिस्ट्रिक्ट प्रोजेक्ट मानीटरिंग ग्रुप से संबंधित समीक्षा बैठक की। इसमें जिले में चल रहीं विभिन्न लंबित विकासात्मक योजनाओं का अपडेट लेकर डीएम ने कतिपय कारणों से लंबित योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया। ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल पूर्वी एक, दो व पश्चिमी को पूर्व की बैठक में दिए गए निर्देश पर कितना अनुपालन हुआ। इसकी समीक्षा की गई। संबंधित विभागों के कार्यपालक अभियंताओं ने बताया कि वैसे सड़क जो अनुरक्षण अवधि के अधीन है, उनमें से अधिकतर सड़कों की मरम्मती कर ली गई है। कुछ सड़कों पर कार्य चल रहा है। 

कार्य प्रमंडल पूर्वी दो के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि 53 सड़कों में से 26 की मरम्मती की गई है। छह में कार्य चल रहा है। पिछले बैठक में इन सड़कों का निरीक्षण कर प्रभारी अधिकारियों एवं बीडीओ से प्रतिवेदन मांगा गया था। अभी तक प्रतिवेदन उपलब्ध नहीं कराए जाने पर डीएम ने नाराजगी जताई। विद्युत विभाग की समीक्षा में विद्युत कार्यपालक अभियंता परियोजना, आपूर्ति प्रमंडल मुजफ्फरपुर एक व दो को किसी भी सड़क के किनारे विद्युत पोल लगाने से पहले उक्त विभाग से अनापत्ति प्रमाणपत्र प्राप्त कर लेने को कहा गया। इसके बाद विद्युत पोल लगाने की कार्रवाई की जाएगी। बाजार समिति परिसर में प्रस्तावित विद्युत शक्ति उपकेंद्र के निर्माण की समीक्षा कर वहां आ रही समस्या के समाधान को लेकर निर्देश दिया। पथ निर्माण विभाग से संबंधित मोतीपुर-बरूराज पथ, राजेपुर करचौलिया पथ, मीनापुर टेंगराहा पथ, रानी सती मंदिर सिकंदरपुर मन होते हुए लक्ष्मी चौक पथ मरीन ड्राइव की समीक्षा कर उक्त कार्यों को पूर्ण करने की दिशा में धीमी प्रगति पर डीएम ने नाराजगी जताई। जिला भूअर्जन अधिकारी को निर्देश दिया गया कि अगर भूअर्जन से संबंधित मामला लंबित है तो इस दिशा में त्वरित कार्रवाई करें।

बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के तहत आथर घाट पुल से संबंधित 180 मीटर अप्रोच पथ निर्माण की समीक्षा की गई। इसमें पाया गया कि 120 मीटर में कार्य चल रहा है। जगन्नाथ मिश्रा कालेज के पास बूढ़ी गंडक नदी पर निर्मित पुल के अप्रोच पथ की समीक्षा में जिला भू अर्जन पदाधिकारी ने बताया कि एसआइए का प्रतिवेदन प्राप्त हो चुका है। नई रेल परियोजना मुजफ्फरपुर-सुगौली दोहरीकरण रेल परियोजना, छपरा- मुजफ्फरपुर रेल परियोजना, हाजीपुर -सुगौली रेल परियोजना आदि की समीक्षा कर कई ङ्क्षबदुओं पर निर्देश दिया गया। एनएच बाईपास हाजीपुर -मुजफ्फरपुर खंड, एनएच 527 सी मझौली- चिरौत की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए गए। बीबीगंज से माड़ीपुर रेलवे गुमटी के पास रेलवे के संवेदक ने डंफर एवं बड़ी गाडिय़ों से मिट्टी एवं फ्लाई ऐश सामग्री ले जाई जाती है। इससे रोड काफी खराब हो चुकी है। इसको लेकर डीएम ने निर्देश दिए। बैठक में डीडीसी डा.सुनील कुमार झा, एसडीओ पूर्वी एवं पश्चिमी, डीपीआरओ कमल ङ्क्षसह आदि थे।

chat bot
आपका साथी