मुजफ्फरपुर जिला यक्ष्मा पदाधिकारी की पहल पर तीन साल बाद पारू में शुरू हुई बलगम जांच

मरीजों की ट्रैकिंग कर उन्हे घर तक दवा पहुंचाई जा रही है। वहीं उनका लगातार फालोअप किया जा रहा है। आशा को जवाबदेही दी गई है कि वह अपने इलाके में नजर रखें। अगर कोई मरीज आता है तो उसकी तुरंत पहचान कर जांच कराएं।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 06:43 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 06:43 AM (IST)
मुजफ्फरपुर जिला यक्ष्मा पदाधिकारी की पहल पर तीन साल बाद पारू में शुरू हुई बलगम जांच
पारू में बंद थी यक्ष्मा की जांच, काफी मशक्कत के बाद हुई शुरू।

मुजफ्फरपुर, जासं। पारू पीएचसी में तीन वर्षों से बंद बलगम जांच शुरू हो गई है। जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डा.सीके दास ने बताया कि जिला यक्ष्मा केंद्र में दो और एसकेएमसीएच में एक मशीन से बलगम की जांच हो रही थी। पश्चिमी इलाके के लोगों को इसके लिए शहर आना पड़ता था। इसको लेकर पारू में भी बुधवार से जांच शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि टीबी उन्मूलन की दिशा में तेजी से काम चल रहा है। मरीजों की ट्रैकिंग कर उन्हे घर तक दवा पहुंचाई जा रही है। वहीं उनका लगातार फालोअप किया जा रहा है। आशा को जवाबदेही दी गई है कि वह अपने इलाके में नजर रखें। अगर कोई मरीज आता है तो उसकी तुरंत पहचान कर जांच कराएं।

टीकाकरण को लेकर सरैया व मड़वन में आंगनबाड़ी स्तर पर सर्वेक्षण

मुजफ्फरपुर : कोरोना टीकाकरण की रफ्तार को तेज करने के लिए मड़वन व सरैया में सर्वे अभियान चलाया जा रहा है। इसके बाद वहां 31 अक्टूबर तक शत-प्रतिशत टीकाकरण कराया जाएगा। जानकारी के अनुसार आंगनबाड़ी सेविकाओं की ओर से सर्वे किया गया था। इसकी ड्यू लिस्ट बनी या नहीं, इसका पता ही नहीं। इसके नहीं होने से कितने लोग बाकी हैं, उन्हें वैक्सीन लेेने के लिए केंद्र तक नहीं लाया जा सका। इससे वैक्सीन लेने वाले की संख्या काफी कम रही। प्रखंड में 50 सेंटरों पर करीब 1500 लोगों का ही टीकाकरण हुआ। सिविल सर्जन डा.विनय कुमार शर्मा ने दोनों प्रभारियों को कहा कि आशा के माध्यम से टीका लेने से वंचित लोगों को केंद्र तक लाने के लिए जागरूक किया जाए। एक-एक घर जाकर शत-प्रतिशत लक्ष्य को निर्धारित अवधि में पूरा किया जाएगा। इधर, बताया जाता है कि प्रखंडों में शत-प्रतिशत टीकाकरण अभियान चल रहा है।  

chat bot
आपका साथी