Muzaffarpur Covid Vaccination: पहले चरण में 21 हजार से ज्यादा फ्रंट लाइन वॉरियर को दिया जाएगा टीका, जानिए कब आएगी आपकी बारी

Muzaffarpur Covid Vaccinationसिविल सर्जन ने पहले चरण की सूची भेजी मुख्यालय। 18056 सरकारी और निजी अस्पताल के 3298 चिकित्सक व कर्मियों को कोरोना वैक्सीन देने की तैयार की गई हैं। इसके लिए जिले में 3900 टीकाकरण केंद्र चिह्नित किए गए हैैं।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Sat, 09 Jan 2021 06:20 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jan 2021 06:20 AM (IST)
Muzaffarpur Covid Vaccination: पहले चरण में 21 हजार से ज्यादा फ्रंट लाइन वॉरियर को दिया जाएगा टीका, जानिए कब आएगी आपकी बारी
जिले में तीन स्तर पर वैक्सीन की निगरानी होगी। प्रतीकात्मक फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। Muzaffarpur Covid Vaccination: जिले में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद बढ़ गई है। सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंंह ने पहले चरण के लिए शुक्रवार को मुुख्यालय सूची भेजी है। 18056 सरकारी और निजी अस्पताल के 3298 चिकित्सक व कर्मियों को कोरोना वैक्सीन देने की तैयार की गई हैं। इसके लिए जिले में 3900 टीकाकरण केंद्र चिह्नित किए गए हैैं। पहले चरण में पीएचसी व सीएचसी के पास सरकारी स्कूल में बने टीकाकरण बूथ पर वैक्सीन दी जाएगी। तीन स्तर पर वैक्सीन की निगरानी होगी। इसके लिए दो प्रखंडों में एक चिकित्सा पदाधिकारी तैनात किया जाएगा। सीएस ने बताया कि पहले चरण में सरकारी चिकित्सक, आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी सेविका व सहायिका, पारामेडिकल स्टॉफ, मेडिकल कॉलेज के छात्र के साथ निजी अस्पताल के चिकित्सक व कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। 

34.57 लाख वैक्सीन रखने की व्यवस्था

जिला मुख्यालय के वैक्सीन स्टोर में डब्ल्यूआइसी मशीन में 34.57 लाख वैक्सीन रखने की व्यवस्था की जा रही है। दवा रखने के लिए14 सीएचसी में आइस लाइनर रेफ्रिजरेटर लगाए गए हैं।

दूसरे चरण की चल रही तैयारी

दूसरे चरण में शामिल सेना, नगर निगम और पुलिस अधिकारी के डाटा संग्रहित करने का कार्य शुरू हो गया है। साथ ही तीसरे चरण में आशा, आंगनबाड़ी सेविका को डाटा तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। इस चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले वैसे बीमार लोग जिन्हेंं ब्लड प्रेशर, कैंसर, टीबी जैसी गंभीर बीमारी है उन्हें शामिल किया जाएगा। सभी डाटा 15 जनवरी तक तैयार करने का लक्ष्य तय किया गया है। समय पर सब डाटा मिल जाए इसके लिए हर स्तर पर निगरानी चल रही है।

निगम के 1300 कर्मचारियों को लगेगा कोरोना का टीका

शहर की साफ-सफाई करने वाले नगर निगम के 1300 कर्मचारियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए उनके डाटा इंट्री का काम निगम कार्यालय में युद्ध स्तर पर चल रहा है। अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद स्वयं इस कार्य की निगरानी कर रहे हैं। नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने कहा कि द्वितीय चरण में निगमकर्मियों को टीका लगाया जाना है। इससे पूर्व उनका डाटा तैयार कर एप से लिंक करना है। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों के साथ-साथ लोगों के बीच जाकर काम करने वाले कर्मचारियों को इस सूची में शामिल किया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी