Muzaffarpur Coronavirus News Update: अभी फ्रिज के सामान और एसी से परहेज ही करें तो बेहतर

Muzaffarpur Coronavirus News Update इस समय हरी सब्जियां खाना बेहतर है। मास्क लगाने सैनिटाइजर का उपयोग करने के साथी ही इम्यूनिटी मजबूत करने की जरूरत है। दिनचर्या व खानपान को मजबूत करना होगा। इससे स्वस्थ रहने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बढ़ा सकते हैं।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 02:23 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 02:23 PM (IST)
Muzaffarpur Coronavirus News Update: अभी फ्रिज के सामान और एसी से परहेज ही करें तो बेहतर
अपनी इम्यूनिटी सुधारने के लिए शरीर का सक्रिय रहना जरूरी है।

मुजफ्फरपुर, जासं। Muzaffarpur Coronavirus News Update: एक बार फिर कोरोना संकट सामने हैं। इससे खुद भी बचना है और सबको बचाना है। मास्क लगाने, सैनिटाइजर का उपयोग करने के साथी ही इम्यूनिटी मजबूत करने की जरूरत है। दिनचर्या व खानपान को मजबूत करना होगा। इससे स्वस्थ रहने के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बढ़ा सकते हैं।

डॉ. राजीव कुमार ने कहा कि इम्यून सिस्टम दुरुस्त रहेगा तभी सेहत अच्छी रहेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव को फ्रिज के सामान का सेवन नहीं करें। एसी से बचें। हरी सब्जियां अधिक खाएं। नियमित व्यायाम करें। अपनी इम्यूनिटी सुधारने के लिए शरीर का सक्रिय रहना जरूरी है। शारीरिक निष्क्रियता शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी प्रभावित करती है। व्यायाम से स्टैमिना बढ़ता है। कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए साफ व सूखे मास्क का ही इस्तेमाल करें। विटामिन-सी के सेवन से कोरोना को हराने में मदद मिलेगी। इसके अतिरिक्त फाइबरयुक्त भोजन व प्रोटीन का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है। कोरोना वायरस कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को आसानी से अपना शिकार बना लेता है। छींक और खांसी से विषाणु एक से दूसरे शरीर में प्रवेश करता हैं। लोगों को शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही सर्दी-जुकाम से लडऩे की क्षमता और मजबूत करनी होगी। घर में ही ऐसी तमाम चीजें हैं, जिनका इस्तेमाल प्रतिरक्षा तंत्र को एंटी कोरोना कवच में तब्दील कर सकते है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। बासी खाना, संक्रमित पानी का सेवन नहीं करें।

आयुष्मान भारत के चयनित अस्पतालों में भी कोविड का होगा इलाज

मुजफ्फरपुर : कोरोना संक्रमण को देखते हुए निजी अस्पतालों को अलर्ट रहने को कहा गया हैं। सिविल सर्जन डॉ.एसके चौधरी ने कहा कि अगर मरीज बढ़ते हंै तो निजी नॉन कोविड अस्पतालों में भी कोरोना मरीजों को भर्ती किया जाएगा। इसके लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत जो अस्पताल हैं उन्हें कोविड अस्पतालों में रखा जाएगा। सीएस ने सभी ऐसे आठ अस्पतालों के लिए निर्देश जारी किए हैैं। उन्होंने कहा कि इन अस्पतालों के प्रबंधकों के साथ बैठक कर उनसे जानकारी ली जाएगी कि किस अस्पताल में कितने बेड हैं। उन्होंने कहा कि निजी अस्पतालों में लगातार पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं। इनको भर्ती करने के लिए एसकेएमसीएच व सदादपुरा स्थित कोविड केयर अस्पताल में 160 बेड हैं। इसके अलावा मरीज बढ़ते हंै तो चिह्नित अस्पतालों में रखे जाएंगे। इन अस्पतालों में बेड व एंबुलेंस खाली रखने को कहा गया हैं। कोरोना के इलाज के लिए हर स्तर पर तैयारी चल रही है।

chat bot
आपका साथी