Muzaffarpur Corona Vaccination: टीका लग जाने का मतलब कुछ भी करने की आजादी नहीं

Muzaffarpur Corona Vaccination42 दिनों के बाद ही सुरक्षित। डीएम ने कहा 16 से पहले चरण में स्वास्थकर्मियों को दिया जाएगा टीका। पहले के 28 दिन बाद दिया जाएगा टीका का दूसरा डोज तैयारियां पूरी। जिले में दस केंद्रों पर दिया जाएगा टीका 2000 लोगों का किया गया निबंधन।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 08:51 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 08:51 AM (IST)
Muzaffarpur Corona Vaccination: टीका लग जाने का मतलब कुछ भी करने की आजादी नहीं
प्रत्येक दिन एक केंद्र पर सौ लोगों को टीका दिया जाएगा। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। Muzaffarpur Corona Vaccination: कोविड-19 से बचाव को लेकर 16 जनवरी से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान को लेकर प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। डीएम प्रणव कुमार ने बताया कि जिले के 10 केंद्रों पर प्रथम चरण में स्वास्थ्य सेवा से जुड़े पदाधिकारियों व कर्मियों को टीका दिया जाएगा। इसके लिए सभी केंद्रों पर तीन-तीन कमरे की व्यवस्था रहेगी। टीकाकरण के बाद करीब आधा घंटा तक इंतजार करना होगा। अगर किसी तरह की परेशानी होती है तो वहां मेडिकल टीम पूरी व्यवस्था के साथ वहां मौजूद रहेगी। हालांकि इसकी आशंका नहीं के बराबर है। डीएम ने कहा कि टीका लेने के बाद भी लोगों को सतर्क रहते हुए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है। क्योंकि इसके दो डोज दिए जाने हैं। पहले के 28 दिन के बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। इसके 14 दिनों के बाद ही रोग प्रतिरोधक क्षमता या एंटीबॉडी विकसित होगी। डीएम ने कहा, अभियान के प्रत्येक दिन एक केंद्र पर सौ लोगों को टीका दिया जाएगा। इस प्रकार प्रत्येक दिन एक हजार लोगों को टीका दिया जाना है। 20 हजार लोगों का निबंधन कराया गया है। इसके अनुश्रवण के लिए टीम गठित की गई है। सौ लोगों पर एक टीम रहेगी। एक टीम में पांच सदस्य हैं। 

कल टीका मिल जाने की उम्मीद

डीएम ने कहा कि 14 जनवरी तक टीका उपलब्ध होने की उम्मीद है। इसके रखरखाव के लिए 19 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं। पर्याप्त संख्या में आइएलआर है। 16 जनवरी से शुरू होने वाले कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी की डीएम प्रणव कुमार ने समीक्षा की। इसमें जिला टास्क फोर्स समिति के सदस्यों के साथ स्वास्थ विभाग के अन्य पदाधिकारी मौजूद थे। उन्होंने आवश्यक निर्देश भी दिए। कहा, संपूर्ण प्रक्रिया में कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। सिविल सर्जन ने बताया कि टीकाकरण के लिए 10 केंद्र चिह्नित किए गए हैं। इसमें चार शहरी एवं छह ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। ये केंद्र सदर अस्पताल, एसकेएमसीएच, प्रसाद हॉस्पिटल, केजरीवाल मातृ शिशु सेवा सदन, सीएचसी बोचहां, कटरा, गायघाट, कुढऩी, मीनापुर और मोतीपुर हैं। प्रत्येक केंद्र पर एक दिन में सौ लाभाॢथयों का टीकाकरण होगा। प्रथम चरण में हेल्थ केयर वर्कर को टीका लगेगा। इन कार्यों के अनुश्रवण के लिए सभी जगह वेब कैमरा लगाया जाएगा। सभी टीकाकरण स्थल को टीकाकरण के पूर्व एवं बाद में सैनिटाइज किया जाएगा। टीकाकरण के लिए प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर पांच सदस्यीय टीम का गठन किया गया है। 

chat bot
आपका साथी