Muzaffarpur Army Recruitment 2021: अभ्यर्थियों को लानी होगी कोरोना जांच रिपोर्ट

असंक्रमित प्रमाणपत्र रैली में रिपोर्ट करने के दिन से 48 घंटे के भीतर की अवधि का जारी किया हुआ होना चाहिए। सेना भर्ती तैयारी का जायजा लेने डीएम के साथ प्रशासनिक अमला पहुंचा चक्कर मैदान। एआरओ ने डीएम को मैदान के चारों ओर भ्रमण करा तैयारियों की दी जानकारी।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 09:55 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 09:55 AM (IST)
Muzaffarpur Army Recruitment 2021: अभ्यर्थियों को लानी होगी कोरोना जांच रिपोर्ट
अभ्यर्थी को शारीरिक दूरी और पर्याप्त अंतराल बनाए रखना होगा।

मुजफ्फरपुर, जासं। 28 जनवरी से शुरू होने वाली सेना भर्ती रैली में अभ्यर्थियों को कोरोना जांच की रिपोर्ट लेकर आना होगा। इसमें भाग लेने के लिए सभी अभ्यर्थियों को नोटिफिकेशन में दिए गए प्रारूप के अनुसार कोविड-19 मुक्त असंक्रमित और नो रिस्क प्रमाणपत्र लाने अनिवार्य हैं। असंक्रमित प्रमाणपत्र रैली में रिपोर्ट करने के दिन से 48 घंटे के भीतर की अवधि का जारी किया हुआ होना चाहिए। साथ ही रैली के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करना है। इस दौरान मास्क, दस्ताने व सैनिटाइजर अनिवार्य रूप से लगाना है। अभ्यर्थी को शारीरिक दूरी और पर्याप्त अंतराल बनाए रखना होगा।

सेना भर्ती तैयारी को लेकर सोमवार को डीएम प्रणव कुमार के साथ प्रशासनिक अमला चक्कर मैदान पहुंचा। सेना मेडल व मुजफ्फरपुर सेना भर्ती के एआरओ कर्नल बॉबी जसरोटिया ने डीएम को चक्कर मैदान के चारों ओर भ्रमण कराकर तैयारियों की जानकारी दी। स्टेशन, बस स्टैंड से लेकर चक्कर मैदान तक आने-जाने के लिए बनाए गए नक्शे से जानकारी दी। उन्होंने अभ्यर्थियों को प्रवेश और निकासी का रास्ता देखा। रेस्ट रूम, शौचालय, बिजली, पानी आदि सभी चीजों की जानकारी ली। डीएम ने नगर निगम प्रशासक विवेक रंजन मैत्रेय को चक्कर मैदान की साफ-सफाई व पानी की उपलब्धता का आदेश दिया। अफवाह फैलाने वालों और दलालों पर भी डीएम ने कड़ी कार्रवाई का आदेश दिया है।

रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड तक पहुंचाएगी पुलिस

जीआरपी, आरपीएफ और जिला पुलिस को आदेश दिया गया कि सेना में भर्ती के लिए आने वाले युवकों को रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड तक पहुंचाने की व्यवस्था कराने को कहा गया है। रेल डीएसपी अतनू दत्ता ने करीब 150 जवानों की मांग की। इस पर डीएम ने होमगार्ड व बीएमपी से बात कर इन्हें उपलब्ध कराने के लिए सिटी एसपी राजेश को कहा। स्वास्थ्य संबंधी किसी तरह की परेशानी आने पर सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह को चिकित्सकीय टीम तैनात रखने का कहा गया। एसडीओ कुंदन कुमार ने पुलिस-प्रशासन के साथ संयुक्त आदेश की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 28 जनवरी से 27 फरवरी तक भीड़ पर नियंत्रण के लिए विशेष व्यवस्था करने की जानकारी दी।

50000 अभ्यर्थियों ने सेना में भर्ती के लिए किया आवेदन

मुख्यालय सेना भर्ती कार्यालय (बिहार एवं झारखंड) ने 28 जनवरी से चक्कर मैदान, मुजफ्फरपुर में सेना बहाली निर्धारित की है। इसमें बिहार राज्य के पश्चिमी व पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, पटना, बक्सर, भोजपुर, सिवान, सारन, गोपालगंज और वैशाली जिलों के करीब 50000 युवाओं ने आवेदन किया है। रैली के दौरान जो अभ्यर्थी पास होंगे वे चिकित्सा जांच एवं लिखित परीक्षा में भाग लेंगे।

मूल प्रमाणपत्र लाना आवश्यक

सभी अभ्यॢथयों को मूल प्रमाणपत्र के साथ बताए गए मूल दस्तावेज लाने होंगे। अभ्यर्थी भर्ती वर्ष के दौरान केवल एक विशिष्ट श्रेणी में भाग ले सकते हैं। आयु और शैक्षणिक योग्यता की पुष्टि करने के बाद ही रैली में भाग लें। अभ्यर्थी द्वारा जमा किए गए सभी दस्तावेज की जांच के बाद ही सेना में भर्ती की जाएगी। यदि कोई अभ्यर्थी जाली दस्तावेज एडमिट कार्ड के साथ पकड़ा जाता है तो पुलिस को सौंप दिया जाएगा। सभी अभ्यॢथयों को सूचित किया जाता है कि एडमिट कार्ड पर दी गई तिथि व समय पर ही बहाली में आएं।

दलालों के चंगुल में न पड़ें

उप महानिदेशक भर्ती (बिहार एवं झारखंड) ने बिहार के युवकों से अपील की है कि दलालों के चंगुल में नहीं पड़ें। दलाल भर्ती कराने का झूठा आश्वासन देकर गरीब व भोले-भाले युवकों को ठगते हैं। वे अभ्यर्थी व उनके माता-पिता से मेहनत की गाढ़ी कमाई हड़प जाते हैं।  

chat bot
आपका साथी