दरभंगा एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की समस्या को जल्द किया जाएगा खत्म : सांसद गोपालजी ठाकुर

Darbhanga Airport News सांसद ने एएआइ के अधिकारियों के साथ की बैठक कहा- दरभंगा एयरपोर्ट के लिए स्पेशल प्लानिंग की है जरुरत। एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया की स्पेशल और टेक्निकल टीमों द्वारा पुन एयरपोर्ट का निरीक्षण किया जाना आवश्यक।

By Murari KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 09:11 AM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 09:11 AM (IST)
दरभंगा एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की समस्या को जल्द किया जाएगा खत्म : सांसद गोपालजी ठाकुर
दरभंगा एयरपोर्ट के पदाधिकारियों के साथ बैठक करते सांसद गोपालजी ठाकुर

दरभंगा, जासं। दरभंगा एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर हो रही कठिनाइयों को सभी स्तरों पर जल्द दूर किया जाएगा। पिछले दिनों केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर दरभंगा एयरपोर्ट से संबंधित विषयों को रखा था, उस पर तीव्र गति से कार्रवाई हो रही है। उपरोक्त बातें सांसद गोपालजी ठाकुर ने कहीं। वे गुरूवार को दरभंगा एयरपोर्ट के डीजीएम गणेश चांदना और निदेशक विपल्व कुमार मंडल के साथ बैठक कर रहे थे। कहा- दरभंगा एयरपोर्ट के लिए स्पेशल प्लानिंग की जरूरत है। ताकि, अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में इसे विकसित किया जा सके। जिसके लिए एयरपोर्ट ऑथरिटी ऑफ इंडिया की स्पेशल और टेक्निकल टीमों द्वारा पुन: एयरपोर्ट का निरीक्षण किया जाना आवश्यक है। उड़ान योजना अंतर्गत देश में कई एयरपोर्ट बने है, जिसमें यह एयरपोर्ट भी शामिल है। उड़ान योजना के तहत देश में 30 फीसद लोग सिर्फ दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई सेवा का लाभ उठा रहे है।

 सांसद ने कहा कि दरभंगा एयरपोर्ट की वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए निकट भविष्य में बड़े टर्मिनल भवन की जरूरत होगी। इसके लिए टर्मिनल भवन को बढ़ाने व बड़ा करने की आवश्यकता है। रनवे लाइट का काम बहुत जल्द पूरा होगा, जिससे रात के वक्त भी विमानों का परिचालन संभव हो सकेगा। दरभंगा एयरपोर्ट पर कार्गो भवन  बनाने की जरूरत है। दरभंगा एयरपोर्ट पर स्टाफ और एयरपोर्ट परिसर में सीसीटीवी की संख्या बढ़ाने, यात्रियों की सुविधा हेतु उपयुक्त पार्किंग व्यवस्था करने की बात कही। साथ ही नीलगाय सहित अन्य जंगली पशुओं को वहां से अविलंब हटाने तथा सुरक्षा के दृष्टिकोण से एनएच के बगल के चाहरदीवारी को ऊंचा किए जाने पर चर्चा हुई।

 उन्होंने कहा कि अधिकारियों द्वारा बताया गया कि 31 जनवरी तक एप्रोन का काम पूरा हो जाएगा। इसके बाद दो हवाई जहाज एक साथ एयरपोर्ट पर खड़ी हो सकती है। बता दें कि बीते दिनों सांसद ने दरभंगा एयरपोर्ट पर हो रही कठिनाइयों को दूर करने के लिए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी, बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार, जिलाधिकारी डॉ. त्यागराजन एसएम से मुलाकात की। साथ ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर उनका ध्यान इस ओर आकृष्ट कराया। 

chat bot
आपका साथी