दरभंगा में डेढ़ सौ से अधिक नियोजित शिक्षक होंगे सेवा से बर्खास्त, जानिए क्या है वजह

दरभंगा के सरकारी स्कूलों में विशेष रूप से प्रारंभिक एवं मध्य विद्यालयों में नियोजित डेढ़ सौ प्रारंभिक शिक्षकों को अप्रशिक्षित मानते हुए उनकी सेवा समाप्त की जाएगी । प्रशिक्षण परीक्षा पास नहीं करने वालों के खिलाफ विभागीय स्तर पर जारी किया गया आदेश।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 04:15 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 04:15 PM (IST)
दरभंगा में डेढ़ सौ से अधिक नियोजित शिक्षक होंगे सेवा से बर्खास्त, जानिए क्या है वजह
दरभंगा में डेढ़ सौ से अधिक नियोजित शिक्षक होंगे सेवा से बर्खास्त।

दरभंगा, जागरण संवाददाता। जिले के सरकारी स्कूलों में विशेष रूप से प्रारंभिक एवं मध्य विद्यालयों में नियोजित डेढ़ सौ प्रारंभिक शिक्षकों को अप्रशिक्षित मानते हुए उनकी सेवा समाप्त की जाएगी । सेवा से बर्खास्त होने की कगार पर वहीं शिक्षक पहुंचे हैं जिन्होंने एनआइओएस से डेढ़ वर्ष के डीएलएड पाठ्यक्रम की परीक्षा भी पास नहीं की । लेकिन अंदर खाने जो बात आ रही है वह यह है कि डीएलएड परीक्षा में अनुत्तीर्ण होने वाले शिक्षकों की संख्या मात्र 70-80 है। शेष वैसे शिक्षक हैं जिन्हें शिक्षक नियोजन अपीलीय प्राधिकार के फर्जी आदेश की आड़ में विभिन्न पंचायतों के प्रारंभिक विद्यालयों में नियोजित किया गया । ऐसे शिक्षक डीएलएड में नामांकन के समय नियोजित ही नहीं किए गए थे तो भला वो प्रशिक्षण के लिए आवेदन कैसे करते ।

 उन्होंने जैसे तैसे सरकारी प्रारंभिक विद्यालयों में मुखिया, पंचायत सचिव तथा प्रधानाध्यापक की जेब गर्मकर नौकरी तो ले ली लेकिन क्या पता था कि प्रशिक्षण नहीं होने के कारण उन्हें फिर बर्खास्तगी का सामना करना पड़ेगा। स्थापना के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी विजय चंद भगत ने अप्रशिक्षित शिक्षकों की बर्खास्तगी के आदेश की पुष्टि करते हुए कहा कि शीघ्र ही इस संबंध में स्थानीय स्तर पर आदेश निर्गत किया जाएगा । उन्होंने कहा कि सरकार ने आदेश में उन शिक्षकों को मुक्त कर दिया है जो पटना उच्च न्यायालय द्वारा पारित अंतरिम आदेश से आच्छादित हैं ।

 ज्ञात हो कि सरकार ने बच्चों के मुफ़्त एवं अनिवार्य शिक्षा संशोधन अधिनियम 2017 की धारा 23 के तहत सभी अप्रशिक्षित शिक्षकों को 31 मार्च 2019 तक निर्धारित अहर्ता शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त करना अनिवार्य कर दिया था । इसके लिए भारत सरकार ने राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षण संस्थान के तत्वावधान में डेढ़ वर्ष का डीएलएड पाठ्यक्रम का संचालन किया था। अप्रशिक्षित शिक्षकों को सेवाकालीन प्रशिक्षण के लिए इससे बेहतर दूसरा कोई माध्यम नहीं था। श्री भगत ने कहा कि अप्रशिक्षित शिक्षकों को चिह्नित कर उन्हें बर्खास्त करने के लिए संबंधित नियोजन इकाइयों को निदेशित किया जाएगा। सभी संबंधित अधिकारियों से प्रतिवेदन मांगा गया है।

chat bot
आपका साथी