पश्चिम चंपारण में बाढ़-कटाव से बचाव के लिए विधायक गंभीर, आधा दर्जन जगहों पर फ्लड फाइटिंग जरूरी

बाढ़ पूर्व तैयारी की समीक्षा बैठक में वाल्मीकिनगर विधायक ने रखी अपनी बात मीक्षा बैठक में उपमुख्यमंत्री रेणु देवी जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय झा पथ निर्माण एवं पश्चिमी चंपारण के प्रभारी मंत्री नितिन नवीन व अन्य जनप्रतिनिधि शामिल थे।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 04:26 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 04:26 PM (IST)
पश्चिम चंपारण में बाढ़-कटाव से बचाव के लिए विधायक गंभीर, आधा दर्जन जगहों पर फ्लड फाइटिंग जरूरी
वर्चुअल मीटिंग में अपनी बात रखते वाल्मीकिनगर विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह। जागरण

पश्चिम चंपारण, जासं। वाल्मीकिनगर विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह उर्फ रिंकू सिंह ने कहा कि क्षेत्र के आधा दर्जन जगहों पर फ्लड फाइटिंग बहुत ही जरूरी है। पिछले पांच सालों से इसके लिए जल संसाधन विभाग को पत्र लिखा जा रहा है। लेकिन आज तक इसमें किसी भी पदाधिकारी द्वारा किसी तरह का कोई पहल नहीं की गई। नतीजतन यहां के किसानों का करीब 100 एकड़ कृषि योग्य भूमि कटाव में तब्दील हो चुका है।

मंगलवार को उक्त बातें विधायक जल संसाधन विभाग बिहार सरकार द्वारा तिरहुत प्रमंडल के सभी विधायकों के साथ वर्चुअल मीटिंग में अपनी बात रखने हुए कही। समीक्षा बैठक में उपमुख्यमंत्री रेणु देवी, जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय झा, पथ निर्माण एवं पश्चिमी चंपारण के प्रभारी मंत्री नितिन नवीन व अन्य जनप्रतिनिधि शामिल थे। वर्चुअल मीटिंग में विधानसभा वार बाढ़ पूर्व कराए जा रहे बाढ़ सुरक्षात्मक कार्यों एवं प्रभावित क्षेत्रों की सड़कों की समीक्षा की गई।

विधायक श्री सिंह ने अपने क्षेत्र के बाढ़ निरोधात्मक कार्यों के बारे में ध्यान आकृष्ट कराया। कहा कि विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत महुअवा कटहरवा पंचायत के महुअवा एवं बनकटवा गांव, नौरंगिया दरदरी पंचायत के कोतराहां व पचपेड़वा, चंपापुर गोनौली पंचायत के गोनौली, देवरिया तरूअनवा पंचायत के तरुअनवा एवं जिमरी नौतनवा पंचायत के मैनाहां गांव में फ्लड फाइटिंग का काम कराना अति आवश्यक है। पिछले पांच सालों से मैं लगातार जल संसाधन विभाग को लिख कर देते आ रहा हूं कि इन जगहों पर फ्लड फाइटिंग का काम कराया जाए। लेकिन आज तक इसमें किसी भी पदाधिकारी द्वारा किसी तरह का कोई पहल नहीं की गई। जिससे यहां पर कोई काम नहीं हो सका। नतीजतन यहां के किसानों का करीब 100 एकड़ कृषि योग्य भूमि कटाव में तब्दील हो चुका है।

मंझरिया गांव में नाले की सफाई के बारे में भी चर्चा

विधायक ने पिपरासी प्रखंड के मंझरिया गांव में नाले की सफाई नहीं होने से उत्पन्न समस्या के बारे में भी अवगत कराया। वहीं अपनी शिकायत दर्ज कराते हुए कहा कि यहां के पदाधिकारियों द्वारा विधानसभा क्षेत्र में हो रहे किसी भी कार्यों के बारे में पूर्व में अवगत नहीं कराया जाता है। जब मुख्यमंत्री एवं प्रभारी मंत्रियों के साथ बैठक होती है। तब उस समय फोन कर क्षेत्र में कराए जा रहे कार्यों के बारे में सूचित किया जाता है। उन्होंने मंत्री से आग्रह किया कि क्षेत्र में हो रहे किसी भी कार्य के बारे में पहले से बताया जाए। ताकि कार्य की गुणवत्ता के बारे में नजर रखी जा सके।

chat bot
आपका साथी