West Champaran: अस्पतालों व स्वास्थ्य व्यवस्था को ठीक करने पर गंभीर हो सरकार : विधायक

बेतिया में विधायक ने कहा अस्पतालों व स्वास्थ्य व्यवस्था को ठीक करने पर ध्यान दे सरकार आम लोगों को प्राकृतिक कोविड आपदा के साथ-साथ लॉकडाउन की भी मार झेलनी पड़ी थी। सरकार को लॉकडाउन में ज्यादा रूचि दिखलाने की बजाए स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाओं में गंभीर होना चाहिए।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 04:26 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 04:26 PM (IST)
West Champaran: अस्पतालों व स्वास्थ्य व्यवस्था को ठीक करने पर गंभीर हो सरकार : विधायक
कोरोना संक्रमण से से बचाव के ल‍िए करें गाइडलाइन का पालन।

पश्चिम चंपारण, जांस। ग्रामीण इलाकों में कोविड संक्रमण के महाविस्फोट, स्वास्थ्य व्यवस्था की बेहद लचर स्थिति और तेजी से बढ़ रहे मौत पर भाकपा माले विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता ने चिंता व्यक्त किया है। सरकार की ओर से लॉकडाउन लगा दिया गया है, लेकिन विगत साल का अनुभव बेहद कड़वा है। आम लोगों को प्राकृतिक कोविड आपदा के साथ-साथ आपदा लॉकडाउन की भी मार झेलनी पड़ी थी। सरकार को लॉकडाउन में ज्यादा रूचि दिखलाने की बजाए स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्थाओं को ठीक करने में कहीं अधिक गंभीर होना चाहिए। कोविड हेल्थ इमरजेंसी पर विधायक मद से दो करोड़ रुपये खर्च करने के फैसले पर माले विधायक ने सुझाया है कि इसे दो भागों में विभक्त किया जाए. 1 करोड़ रु. राज्य स्तर पर और शेष एक एक करोड़ की राशि संबंधित विधायक के विधानसभा क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च करने का प्रावधान किया जाए। आगे कहा कि कोविड महामारी के मद्देनजर विधायक मद की राशि अपर्याप्त है, इसलिए सरकार स्वास्थ्य बजट को तत्काल कम से कम दस गुणा करे और ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर, फ्लोमीटर, एंबुलेंस आदि उपकरणों सहित अस्थायी अस्पतालों के निर्माण तथा डॉक्टरों व स्वास्थ्यकर्मियों पर खर्च करे।

मई का राशन पीडीएस दुकान से मिलेगा मुफ्त

राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के दूसरे लहर में गरीब लोगों को मई माह में मुफ्त में राशन देने का निर्णय लिया है। जिला प्रशासन के निर्देश के आलोक में मैनाटाड़ प्रखंड में भी इसकी तैयारी संबंधित निर्देश सभी डीलरों को दिया गया है। प्रभारी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी सुशील प्रताप ङ्क्षसह ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून और केंद्र के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मिलने वाले राशन मई में मुफ्त में लाभुकों को दिये जायेंगे। लाभुकों को किसी भी अनाज के मद में पैसा नहीं देना ।है उन्होंने बताया कि सभी डीलरों को यह निर्देश दिया गया कि जैसे-जैसे अनाज गोदाम से उपलब्ध होता है। वैसे वैसे लाभुकों को सोशल डिस्टेंङ्क्षसग का अनुपालन करते हुए वितरण करें। उन्होंने बताया कि हर हाल में पीओएस मशीन के जरिये ही राशन मिलेगा। अंगूठा लगाने के साथ-साथ आंख की पुतलियों का भी उपयोग किया जा सकता है।

chat bot
आपका साथी