East Champaran: रक्सौल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने को लेकर विधायक ने सांसद से किया विमर्श

प्लांट लगाने को स्थानीय विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा उर्फ कुशवाहाजी ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सह स्थानीय सांसद डॉ. संजय जायसवाल से विचार-विमर्श किया। इसकी जानकरी भाजपा युवा नेता ई. जितेंद्र कुमार ने दी। कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए चल रही तैयारी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 01:17 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 01:17 PM (IST)
East Champaran: रक्सौल में ऑक्सीजन प्लांट लगाने को लेकर विधायक ने सांसद से किया विमर्श
पूर्वी चंपारण के रक्‍सौल ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाने की तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पूर्वी चंपारण (रक्सौल)। पूर्वी चंपारण के रक्सौल अनुमंडलीय अस्पताल में भी ऑक्सीजन प्लांट लगाने की कवायद शुरू कर दी गई हैl प्लांट लगाने को स्थानीय विधायक प्रमोद कुमार सिन्हा उर्फ कुशवाहाजी ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सह स्थानीय सांसद डॉ. संजय जायसवाल से विचार-विमर्श किया। इसकी जानकरी भाजपा युवा नेता ई. जितेंद्र कुमार ने दी। उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय महत्व के शहर रक्सौल में स्वास्थ्य सेवा को बेहतर करने के लिए स्थानीय विधायक ने सांसद श्री जायसवाल से बातचीत के उपरांत स्वास्थ्यमंत्री को पत्र दिया है। जिसमें भारत-नेपाल सीमा क्षेत्र के इस शहर के महता को बताया है। जिसमें बताया गया है कि फिलहाल रक्सौल स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में काफी पिछड़ा है।

अनुमंडल स्थापना के करीब तीस वर्ष बाद अनुमंडलीय अस्पताल का भवन का निर्माण कार्य शुरू हुआ है। एक माह के अंदर अस्पताल भवन तैयार हो जाएगा। इस बीच कोरोना संक्रमण काल में ऑक्सीजन की कमी ने लोगों को झकझोर दिया है। इसके लिए अनुमंडलीय अस्पताल भवन के उद्घाटन के दौरान ऑक्सीजन प्लांट, दस वेंटिलेटर और अन्य आधुनिक उपकरण अस्पताल में अनिवार्य है। जिससे आपात स्थिति से निपटा जा सके। विधायक श्री कुशवाहा ने बताया कि बिहार सरकार अनुमंडलीय असपतालो में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का निर्णय लिया है। चरणबद्ध तरीके से ऑक्सीजन प्लांट लगाना है। जिला अधिकारी ने सीमावर्ती शहर को प्राथमिकता की सूची में रखने का आग्रह किया गया।

बता दें कि रक्सौल के आसपास कोई ऑक्सीजन प्लांट नहीं है। रक्सौल के अस्पतालों में मोतिहारी के हरसिद्धि यानि 40 से 50 किलोमीटर, बेतिया 60 किलोमीटर या फिर मुजफ्फरपुर से ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति होती है। इस कोरोना माहमारी के वक्त ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर अफरातफरी मची हुई है। जिसको ले विधायक श्री कुशवाहा ने पहल शुरू की है। इसके साथ ही अनुमंडलीय अस्पताल में और भवनों का निर्माण हो इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री से आग्रह किया है। इस पहल को प्रशासन ने सकारात्मक रूप में लिया है। ऑक्सीजन प्लांट शीघ्र ही मुख्यपथ पर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रांगण में निर्माण हो रहे अनुमंडलीय अस्पताल भवन लगाने की पहल शुरू हो गई है। मौके पर सांसद प्रतिनिधि राजकिशोर राय उर्फ भगतजी, कमलेश कुमार आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी