Muzaffarpur : स्वस्थ जीवन का मूल मंत्र है योग, इसे दिनचर्या में होना अनिवार्य : शाहनवाज

पतंजलि की ओर से आमगोला में आयोजित शिविर में पहुंचे थे उद्योग मंत्री पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा बोले- कोरोना काल में याेग का दूसरा विकल्प नहीं हमारे दिन की शुरुआत योगा से हो तो हम दिनभर ऊर्जावान रहेंगे।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 03:56 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 03:56 PM (IST)
Muzaffarpur : स्वस्थ जीवन का मूल मंत्र है योग, इसे दिनचर्या में होना अनिवार्य : शाहनवाज
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर योग करते लोग। जागरण

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। योग स्वस्थ मानव जीवन का मूल मंत्र है। इसे प्रत्येक व्यक्ति के दिनचर्या में शामिल होना आवश्यक है। सुलभ और बिना खर्च के यह हमारे पास उपलब्ध है। यह गौरव की बात है कि आज पूरा देश योग की ओर खींचा आ रहा है। ये बातें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पतंजलि की ओर से आमगोला स्थित जलसा प्रांगण में आयोजित शिविर में बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहीं। कहा कि हमारे दिन की शुरूआत योगा से हो तो हम दिनभर ऊर्जावान रहेंगे। पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि योग हमें असाध्य रोगों से मुक्त करता है। नियमित योग इंसान को रोग मुक्त, बुराई, दुर्बलता, नशा, वासना, कदाचार, आलस्य, व्याभिचार और क्रोध से छुटकारा दिलाता है। कार्यक्रम को पूर्व विधायक केदारनाथ प्रसाद, पतंजलि के मंडल प्रभारी सुधीर कुमार, जिला प्रभारी राजीव कुमार, मीडिया प्रभारी आलोक अभिषेक समेत अन्य ने भी संबोधित किया।

कॉलेजों में योगाभ्यास, एलएस कॉलेज में योगा काेर्स के तीसरा स्थापना दिवस 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कालेजों में योगाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एलएस कालेज में संचालित पीजी डिप्लोमा इन यौगिक साइंस कोर्स के तीन वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में प्राचार्य डा.ओपी राय ने केट काटकर शिक्षकों और छात्रों को बधाई दिया। कहा कि यह कोर्स आने वाले समय में प्रत्येक व्यक्ति की जरूरत बनेगा। इसके बाद कॉलेज परिसर में योगाभ्यास कराया गया। इसमें एनसीसी, एनएसएस के स्वयंसेवक समेत कालेज के सैंकड़ों छात्र मौजूद रहे।

रामेश्वर कॉलेज में समारोह 

रामेश्वर सिंह कॉलेज में योग दिवस पर समारोह का आयोजन किया गया। प्राचार्य डा.अभय कुमार सिंह ने कहा कि योग हमें हर प्रकार के तनाव से मुक्ति दिला सकता है। योग करने से मन की चंचलता और एकाग्रता बढ़ती है। हम शांत होकर किसी बिंदु पर सोच सकते हैं। अनावश्यक क्रोध से भी योग छुटकारा दिलाता है। कार्यक्रम के दौरान वेदों में योगतत्व पुस्तक का लोकार्पण भी किया गया। कार्यक्रम में कॉलेज के सभी शिक्षक और छात्र मौजूद रहे। इसके अलावा आरडीएस कॉलेज, आरबीबीएम कालेज में भी योगाभ्यास कार्यक्रम हुआ।

chat bot
आपका साथी