एसकेएमसीएच आक्सीजन प्लांट 15 दिनों में करें चालू, नहीं तो कार्रवाई

जिले के प्रभारी मंत्री मुकेश सहनी ने विकास योजनाओं की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 03:29 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 03:29 AM (IST)
एसकेएमसीएच आक्सीजन प्लांट 15 
दिनों में करें चालू, नहीं तो कार्रवाई
एसकेएमसीएच आक्सीजन प्लांट 15 दिनों में करें चालू, नहीं तो कार्रवाई

मुजफ्फरपुर : जिले के प्रभारी मंत्री मुकेश सहनी ने विकास योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता बरतने को कहा। एसकेएमसीएच परिसर में बन रहे आक्सीजन प्लांट के निर्माण में काफी देरी पर नाराजगी जताई। इसे 15 दिनों में पूरा करने को कहा। ऐसा नहीं होने पर जिम्मेदारी तय कर कार्रवाई की चेतावनी दी। मंत्री ने कहा कि योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक मिल सके यह सुनिश्चित हो। जनता की शिकायतों का निपटारा समय से किया जाए, ताकि उन्हें परेशानी नहीं हो। चेतावनी भी दी कि योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। चारा वितरण नहीं होने पर नाराजगी

मंत्री ने बाढ़ की अद्यतन स्थिति एवं राहत बचाव कार्य, पालिथीन सीट वितरण, सामुदायिक रसोई का संचालन और संसाधन मानचित्रण की समीक्षा की। आपदा प्रबंधन द्वारा किए गए कार्य पर संतुष्टि व्यक्त की, मगर बाढ़ के समय चारा वितरण नहीं होने पर नाराजगी प्रकट की। आपूर्ति विभाग की समीक्षा में उन्होंने कहा कि प्राप्त हो रही शिकायतों के निदान की दिशा में ठोस कार्रवाई करें। कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

पंचायती राज की समीक्षा में डीपीआरओ ने बताया कि नल जल योजना में 4585 वार्ड के विरुद्ध 4556 में कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 29 में कार्य चल रहा है। मंत्री ने निर्देश दिया कि समय-समय पर कार्य का निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। गली-नाली योजना की सौ फीसद उपलब्धि बताई गई।

कृषि विभाग की समीक्षा में जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि खरीफ में फसल आच्छादन कुल लक्ष्य 149890 हेक्टेयर के विरुद्ध 103526 हेक्टेयर (69 फीसद) रहा। निर्देश दिया गया कि योजनाओं के क्रियान्वयन में पूरी पारदर्शिता बरती जाए ताकि किसानों को इसका शत-प्रतिशत लाभ मिल सके। जल-जीवन-हरियाली योजना पर दें विशेष ध्यान

मनरेगा की समीक्षा में मंत्री ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली महत्वाकांक्षी अभियान है। निर्धारित लक्ष्य की शत-प्रतिशत उपलब्धि सुनिश्चित हो। विभाग से जानकारी दी गई की वित्तीय वर्ष 2021-22 में 112534 लोगों को काम उपलब्ध कराया गया। 22517 को जाब कार्ड निर्गत किया गया। मंत्री ने कोरोना के समय स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न कार्य, कोविड-19 जांच, चिकित्सा व्यवस्था एवं प्रबंधन, पाजिटिव मरीजों की स्थिति, आक्सीजन प्लांट का निर्माण आदि की समीक्षा की। इसके अतिरिक्त शिक्षा विभाग, मत्स्य विभाग, पशुपालन विभाग, कल्याण विभाग, आइसीडीएस आदि की भी समीक्षा की गई। बैठक में अपर समाहर्ता राजेश कुमार, अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन डा. अजय कुमार, प्रभारी डीडीसी चंदन चौहान, सिविल सर्जन, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला आपूर्ति अधिकारी, डीसीएलआर पूर्वी एवं पश्चिमी, जिला जनसंपर्क अधिकारी, डीपीओ आइसीडीएस, जिला शिक्षा पदाधिकारी समेत सभी विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी