Muzaffarpur News: खादी महोत्सव में बोले मंत्री प्रमोद कुमार-खादी के विकास से आएगा रामराज्य

Muzaffarpur Newsबिहार खादी ग्रामोद्योग संघ का 66वां स्थापना दिवस समारोह संपन्न यहां की खादी की विशेष मांग नेपाल में रहती है। मंत्री ने कहा पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रामराज्य की परिकल्पना एक बार फिर से हो रही साकार।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 07:29 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 07:29 PM (IST)
Muzaffarpur News: खादी महोत्सव में बोले मंत्री प्रमोद कुमार-खादी के विकास से आएगा रामराज्य
बिहार खादी ग्रामोद्योग संघ के 66वें स्थापना दिवस समारोह का शुभारंभ। जागरण

मुजफ्फरपुर {अमरेन्द्र तिवारी}। सूबे के कानून एवं गन्ना उद्योग मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा कि महात्मा गांधी ने रामराज्य की परिकल्पना की थी। रामराज यानी ऐसा राज्य जो समस्त जनता के प्रति उत्तरदायी हो। इस रामराज की परिकल्पना में खादी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रामराज्य की परिकल्पना एक बार फिर से साकार हो रही है। इनके मूल में खादी और स्वदेशी उत्पादन शामिल हैं। बिहार खादी ग्रामोद्योग संघ के 66वें स्थापना दिवस समारोह पर सर्वोदयग्राम लक्ष्मी नारायण स्मारक भवन में खादी महोत्सव में मंत्री ने कहा कि खादी से ही ग्राम स्वराज्य का सपना सच होगा।

नेपाल में भी यहां की खादी की रहती मांग

नेपाल के पूर्व मंत्री अजय चौरसिया ने कहा कि मुजफ्फरपुर क्रांति की भूमि रही है। नेपाल में भी यहां की खादी की विशेष मांग रहती है। नेपाल भारत सहयोग मंच के अध्यक्ष अशोक वैध ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में खादी अपनी अलग पहचान बना रहा है। पूर्व मंत्री राम सिंह यादव ने कहा कि खादी दोनों देश के रिश्ते को मजबूत कर रही। मंत्री प्रमोद कुमार ने दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

खादी के कपड़े का नहीं विकल्प

सांसद अजय निषाद में कहा कि खादी के कपड़े का कोई विकल्प नहीं है। विदेशी मिलों के कपड़े इसका मुकाबला नहीं कर सकते। पूर्व मंत्री विधायक प्रेम कुमार ने कहा कि खादी आंदोलन के विकास का एक मजबूत केंद्र मुजफ्फरपुर रहा है। आज के दौर में खादी युवाओं की भी पसंद बन चुकी है। विधायक इसरायल मंसूरी ने कहा कि खादी से जुड़कर ही महात्मा गांधी के सपनों को साकार किया जा सकता है।

कार्यक्रम में इनकी रही भागीदारी

पूर्व विधायक केदार गुप्ता व उदय शंकर सिंह उर्फ चुन्ना सिंह, गांधी चिंतक चंद्रकिशोर, ग्रामोद्योग आयोग के सदस्य मनोज सिंह, निदेशक डा.मोहम्मद हनीफ मेवाती, बाबा गरीबनाथ मंद‍िर के प्रधान पुजारी पंड‍ित व‍िनय पाठक, अध‍िवक्‍ता बच्‍चा पाठक, संतोष शर्मा, ावरीय पत्रकार अवधेश कुमार, ब्रजकिशोर यादव, राम सर्राफ, रितेश त्रिपाठी, डा.एसके भुइयां, गांधी स्मारक निधि के सचिव आनंद शरण, देवेंद्र ठाकुर, सर्वोदयी जगन्नाथ पांडेय, मंडलेश्वर तिवारी, परमहंस प्रसाद सिंह, डा.संगीता कुमारी, देवांशु किशोर, वंदना शर्मा आदि थीं। संचालन सतीश कुमार साथी ने, धन्यवाद ज्ञापन देवेंद्र ठाकुर, स्वागत अध्यक्ष अभय कुमार चौधरी, मंत्री रामाशंकर प्रसाद, जिला मंत्री बीरेंद्र कुमार ने किया। इस मौके पर खादी स्मारिका का विमोचन हुआ।

chat bot
आपका साथी