पीजी में नामांकन को आज जारी होगी मेधा सूची, शाम से वेबसाइट पर देख सकेंगे अभ्यर्थी

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पीजी में नामांकन के लिए शुक्रवार को मेधा सूची जारी की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 03:21 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 03:21 AM (IST)
पीजी में नामांकन को आज जारी होगी मेधा सूची, शाम से वेबसाइट पर देख सकेंगे अभ्यर्थी
पीजी में नामांकन को आज जारी होगी मेधा सूची, शाम से वेबसाइट पर देख सकेंगे अभ्यर्थी

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पीजी में नामांकन के लिए शुक्रवार को मेधा सूची जारी की जाएगी। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। केंद्रीकृत मेधा सूची को शाम में विवि की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। साथ ही छात्रों को ईमेल के माध्यम से भी सूचना दी जाएगी। डीएसडब्ल्यू प्रो.अभय कुमार सिंह ने बताया कि मेधा सूची तैयार करने का कार्य अंतिम चरण में है। दोपहर तक इसे फाइनल कर शाम में वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। कालेज और पीजी विभागों में मेधा सूची में आने वाले छात्रों को नामांकन के लिए 10 दिनों का समय दिया जाएगा। इसके बाद दूसरी मेधा सूची जारी होगी।

यूएमआइएस को-आर्डिनेटर प्रो.ललन झा ने बताया कि गलत अंकपत्र और जानकारी देने वाले करीब डेढ़ हजार आवेदनों को निरस्त कर दिया गया है। बता दें कि विवि की ओर से निर्धारित 5350 सीटों के लिए 17 हजार से अधिक आवेदन आए थे।

10 हजार से अधिक छात्र नामांकन से होंगे वंचित :

विवि में सीट से तीन गुना अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। ऐसे में करीब 10 हजार से अधिक छात्र नामांकन से वंचित हो जाएंगे। भौतिकी, गणित, कामर्स, इतिहास और मनोविज्ञान का कटआफ सबसे अधिक होगा। इसमें सीट से चार से पांच गुना अधिक आवेदक हैं। वहीं बाटनी, रसायनशास्त्र, संस्कृत, दर्शनशास्त्र समेत करीब दर्जनभर विषयों में कम आवेदन होने से सीट खाली रह जाएंगी। इसबार संकाय बदलकर भी छात्रों ने आवेदन किया है। बिना प्रायोगिक वाले विषयों में इन्हें मौका दिया जा सकता है। छात्र नेताओं ने कहा कि कम सीट होने से पिछले वर्ष भी छात्र-छात्राओं को नामांकन से वंचित होना पड़ा था। इस वर्ष भी यही हाल है। कहा कि विवि को चाहिए कि सीट बढ़ाने को लेकर सरकार से अनुमति ले ताकि छात्र इसी विवि में नामांकन ले सकें।

chat bot
आपका साथी