मुजफ्फरपुर में कल लगाए जाएंगे मेगा शिविर, 40 हजार लोगों को कोरोना टीका देने का लक्ष्य

मुजफ़्फरपुर में कोरोना टीकाकरण को गति देने के लिए बुधवार को मेगा शिविर लगाए जाएंगे। इसमें 40 हजार लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। डीएम ने की तैयारी की समीक्षा बैठक खराब प्रदर्शन के लिए बंदरा और मुरौल सीडीपीओ के एक दिन के वेतन पर रोक।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 07:38 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 07:38 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में कल लगाए जाएंगे मेगा शिविर, 40 हजार लोगों को कोरोना टीका देने का लक्ष्य
मुजफ्फरपुर में कोरोना टीकाकरण को गति देने के लिए कल लगाए जाएंगे मेगा शिविर।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। जिले में कोरोना टीकाकरण को गति देने के लिए बुधवार को मेगा शिविर लगाए जाएंगे। इसमें 40 हजार लोगों के वैक्सीनेशन का लक्ष्य रखा गया है। इसकी तैयारी को लेकर डीएम प्रणव कुमार ने स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसमें बीडीओ, सीडीपीओ एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों से वीसी से अपडेट स्थिति एवं कार्य योजना की जानकारी ली गई। डीएम ने कहा कि टीकाकरण की धीमी गति को बढ़ाने की जरूरत है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को टीका दिया जा सके।

जिला टीकाकरण पदाधिकारी ने बताया कि बुधवार (16 जून) को सभी प्रखंडों में मेगा शिविर का आयोजन होगा। इसमें 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए 35 हजार टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए पांच हजार का लक्ष्य है। उस दिन कुल 40 हजार का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 225 सेशन साइट, आरबीएसके के 25 और 16 शहरी क्षेत्र में सेशन साइट को मंगलवार सुबह तक खोल दिया जाएगा। इससे निबंधन कराया जा सकेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में स्मार्टफोन के द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किसी कारण से नहीं होने पर ऑन द स्पॉट उनका रजिस्ट्रेशन होगा।

मेगा शिविर के आयोजन की सफलता के लिए आइसीडीएस और जीविका को विशेष जिम्मेदारियां दी गई हैं। सेविका, सहायिका, आशा एवं जीविका दीदियों के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश डीएम ने दिया। इसके अतिरिक्त पीडीएस दुकानदारों एवं विकास मित्रों के द्वारा भी टीकाकरण को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा।

बैठक में आरबीएसके के वाहनों द्वारा किए गए प्रचार-प्रसार एवं टीकाकरण की समीक्षा की गई। इसमें मोतीपुर प्रखंड का प्रदर्शन संतोषजनक पाया गया। वहीं बंदरा और मुरौल का प्रदर्शन संतोषजनक नहीं था। डीएम ने लचर प्रदर्शन पर बंदरा एवं मुरौल सीडीपीओ का एक दिन का वेतन स्थगित करने एवं बंदरा बीएचएम के सात दिनों के मानदेय की कटौती का निर्देश दिया। बैठक में डीडीसी डॉ. सुनील कुमार झा , सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम, एसडीओ पूर्वी एवं पश्चिमी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी, डीपीएम, डीपीओ आइसीडीएस,डीईओ, डीपीएम जीविका एवं डब्ल्यूएचओ यूनिसेफ, केयर के जिला स्तरीय प्रतिनिधि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी