पश्‍च‍ि‍म चंपारण में 18 अक्टूबर को लगेगा कोविड-19 टीकाकरण का मेगा कैंप

West champaran आधार कार्ड की जगह वोटर आईडी पर ले सकेंगे टीका कोरोना वैक्सीन के पहला डोज व दूसरा डोज से लाभान्वित करने के उदेश्य से किया जा रहा मेगा कैंप का आयोजन। कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए टीकाकरण जरूरी है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 07:35 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 07:36 PM (IST)
पश्‍च‍ि‍म चंपारण में 18 अक्टूबर को लगेगा कोविड-19 टीकाकरण का मेगा कैंप
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए टीकाकरण जरूरी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पश्‍च‍ि‍म चंपारण, जासं। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि 18 अक्टूबर को कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए जिले में मेगा कैम्प का आयोजन निर्धारित है। जिले में ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 वैक्सीन के पहला डोज एवं दूसरा डोज से लाभान्वित करने के उदेश्य से मेगा कैम्प का आयोजन किया गया है। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आमजन को यह भी बताएं कि एक अधूरा, दो से पूरा अर्थात कोरोना से बचाव के लिए सिर्फ पहला डोज पर्याप्त नहीं है, पूरी तरह सुरक्षित रहने के लिए दूसरा डोज भी बेहद ही जरूरी है। इसलिए नजदीकी सेशन साइट पर जाकर सेकेन्ड डोज अवश्य लें। उन्होंने कहा कि जो लोग पूर्व में फस्र्ट डोज ले लिये हैं तथा दूसरे डोज का समय हो गया है, उन्हें उत्प्रेरित करते हुए नजदीकी सेशन साइट पर सेकेन्ड डोज दिलाना सुनिश्चित कराएं। वैक्सीनेशन के लिए अनिवार्य आवश्यक कागजात आधार कार्ड नहीं रहने की स्थिति में निर्वाचन में प्रयुक्त होने वाले फोटो पहचान पत्र के आधार पर भी लाभार्थी को कोविड-19 वैक्सीन से लाभान्वित किया जाएगा।

तीन दिनों में सर्वे पूरा करने का निर्देश, 22 अक्टूबर को मेगा कैंप

पिपरासी। टीकाकरण के महा सर्वे अभियान को लेकर पीएचसी प्रभारी की अध्यक्षता में आशा ,आंगनबाड़ी सेविका, महिला पर्यवेक्षक, नर्स, बीडीओ, डब्ल्यूएचओ मॉनीटर के साथ शनिवार को पीएचसी सभागार भवन में बैठक हुई। प्रशिक्षण भी दिया गया। डब्ल्यूएचओ के मानीटर संजीव भंडारी ने आशा,आशा फैसिलिटेटर, सुपरवाइजर ,नर्स ,आंगनबाड़ी सेविका को महा सर्वे के लिए प्रशिक्षण दिया । सभी आशा को एक फॉर्मेट व मतदाता सूची भी उपलब्ध कराई गई । उस मतदाता सूची में टीकाकरण से संबंधित रिपोर्ट नाम के सामने लगानी है। इस प्रकार सात तरह के ऑप्शन दिए गए हैं। प्रथम एवं द्वितीय टीका लगा है तो उसको भी अंकित करना है। सर्वे पूरा होने के बाद रिपोर्ट सुपरवाइजर को सौंपनी है। कोई जानकारी अगर लेनी है । तो सुपरवाइजर से सहयोग ले सकती हैं । पीएचसी प्रभारी डॉ. रङ्क्षवद्र कुमार मिश्रा ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि 18 से लेकर 20 अक्टूबर तक यानी तीन दिनों में महा सर्वे कार्य पूरा कर लें । 22 अक्टूबर को मेगा कैंप का आयोजन किया गया है । जो लोग टीका से वंचित रह गए हैं । उन्हें उक्त मेगा कैंप में टीका लगाया जाएगा । जिस वार्ड में आशा नहीं हैं। वहां आंगनबाड़ी सर्वे का काम करेंगी । बीडीओ कुमुद कुमार ने कहा कि अगर किसी प्रकार की सर्वे में कोई परेशानी अगर हो तो मुझसे सहयोग आप लोग ले सकते हैं । हर हाल में इस कार्यक्रम को सफल बनाना है । गड़बड़ी करने वाले के विरुद्ध कार्रवाई भी की जाएगी। 

chat bot
आपका साथी