अविश्वास प्रस्ताव पर बैठक से पूर्व अंतिम दांव-पेच की तैयारी

अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए बैठक को महज 48 घंटे शेष रह गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 01:44 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 01:44 AM (IST)
अविश्वास प्रस्ताव पर बैठक से पूर्व अंतिम दांव-पेच की तैयारी
अविश्वास प्रस्ताव पर बैठक से पूर्व अंतिम दांव-पेच की तैयारी

मुजफ्फरपुर : अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के लिए बैठक को महज 48 घंटे शेष रह गए हैं। इसको लेकर नगर निगम की राजनीति पूरी तरह उबाल पर है। अपने खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर रोक लगाने के लिए वह पटना की दौड़ लगा रहे हैं। उनको उम्मीद है कि न्यायालय उनके लिए राहत देगा। वहीं महापौर समर्थक व विरोधी खेमा देर रात तक अविश्वास प्रस्ताव को लेकर अंतिम दांव-पेच की तैयारी में लगा रहा।

महापौर समर्थकों ने भी विरोधी खेमा में सेंध लगाने को हर संभव प्रयास कर रहे है। वहीं शराब पार्टी कें फंसे वार्ड तीन के पार्षद एवं महापौर पद के उम्मीदवार राकेश कुमार को बेल मिलने पर विरोधी खेमे में उत्साह है। विरोधी पार्षदों ने एक पार्षद के आवास पर बैठक की, लेकिन इसकी सूचना को सार्वजनिक नहीं की गई। शहर की राजनीति के दिग्गज भी पर्दे के पीछे से अपना हित साधने में लगे हैं। विरोधी पार्षद अपने संख्या बल को और बढ़ाने के जुगाड़ में लगे रहे। हालांकि उनके पास पार्षदों का संख्या पर्याप्त है, लेकिन अब वे ऐसी कोई गलती नहीं करना चाहते है जिससे मामला आगे फंस जाए।

पहली नवंबर से बनेगी फेस रिकग्निशन सिस्टम से हजारी

नगर निगम के कर्मचारियों की हाजरी पहली नवंबर से उनके कार्य क्षेत्र में ही फेस रिकग्निशन सिस्टम से बनाई जाएगी। नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने निगम के सभी अंचल निरीक्षकों, बहलखाना प्रभारी, ऑटो टिपर प्रभारी, एनयुएलएम, सभी शाखा प्रभारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने-अपने शाखा में लगाए गए बायोमैट्रिक मशीन में अपना अनरौलमेंट 31 अक्टूबर तक करा ले ताकि पहली नवंबर से हाजरी बन सके। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी है कि जिस कर्मचारी की हाजरी इस सिस्टम में नहीं बनेगी उसका वेतन स्थगित कर दिया जाएगा।

इस मशीन के लगने से निगम कर्मचारी अब नगर निगम अधिकारियों की आंख में धूल नहीं झोक पाएंगे। सिस्टम को लगाने का जिम्मा बेंगलुरु की कंपनी ज्ञानकर टेक्नोलाजीज प्राइवेट लिमिटेड को दी गई है। नई व्यवस्था के तहत अब सफाई कर्मचारियों की हाजिरी उनके वार्ड में ही फेस रिकग्निशन सिस्टम से बनाई जाएगी। शहर के सभी वार्डों, अंचल कार्यालयों व बहलखाना के साथ-साथ निगम कार्यालय में भी यह व्यवस्था रहेगी। निगम के अधिकारी कार्यालय या घर बैठे सफाई कर्मचारियों पर निगरानी रख सकेंगे। इसके के लिए क्लाउड बेस्ड मोबाइल का उपयोग किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी