सीताममढ़ी में कल पांच केंद्रों पर मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी

परीक्षा केंद्र में एंट्री करते समय एक वैलिड आईडी प्रूफ डॉक्यूमेंट के साथ अपना एडमिट कार्ड के अलावा पेन तक अंदर ले जाने पर पाबंदी नीट प्रश्न पत्र में 11वीं और 12वीं के सिलेबस पर आधारित पूछे जाते हैं सवाल।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 10:24 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 10:24 PM (IST)
सीताममढ़ी में कल पांच केंद्रों पर मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी
सीतामढ़ी में होने वाली परीक्षा के ल‍िए तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

सीतामढ़ी, जासं। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट- अंडरग्रेजुएट (नीट यूजी) सीतामढ़ी के पांच केंद्रों पर रविवार को आयोजित होने वाला है। नीट (एनईईटी) पेन और पेपर मोड (ऑफलाइन) में आयोजित की जाने वाली भारत की सबसे बड़ी अंडरग्रेजुएट मेडिकल प्रवेश परीक्षा है। यह परीक्षा देश और विदेश के 202 शहरों में स्थित विभिन्न केंद्रों पर एकसाथ हो रही है। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों को परीक्षा केंद्र में एंट्री करते समय एक वैलिड आईडी प्रूफ डॉक्यूमेंट के साथ अपना एडमिट कार्ड प्रस्तुत करना होगा।

नीट प्रश्न पत्र में छात्रों से 11वीं और 12वीं के सिलेबस पर आधारित फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं। आमतौर पर, नीट का आयोजन हर साल मई के पहले रविवार को दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक किया जाता है। लेकिन, कोविड महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए इस बार अब यह परीक्षा ली जा रही है। परीक्षार्थी अपने-अपने परीक्षा केंद्र पर सुबह के 11 बजे से प्रवेश करना शुरू करेंगे। निर्देश के आलोक में परीक्षार्थी लंबी आस्तीन वाले कपड़े, ऊंची हील वाले सैंडल, जूते, बुंदा, बाली, नाक की कील आदि पहन कर परीक्षा हॉल में प्रवेश नहीं करेंगे। परीक्षा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से अनुपालन करना होगा। दो से पांच बजे तक होने वाली इस परीक्षा में छात्र-छात्राओं को दो घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना होगा। जिले में राधाकृष्ण गोयनका कॉलेज, हेलेंस स्कूल, एनएसडीएवी डुमरा, डीएवी रुन्नीसैदपुर, कमला बालिका उच्च विद्यालय केंद्रों पर परीक्षा होनी है। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। परीक्षार्थियों के साथ वीक्षकों को भी अपने साथ माेबाइल लाने पर पाबंदी है।

एडमिट कार्ड के अलावा परीक्षार्थियों को अपने साथ कोई भी चीज नहीं लानी है। मसलन, कागज के टुकड़े, ज्योमेट्री बॉक्स, पेंसिल बॉ़क्स, प्लास्टिक पाउच, कैलकुलेटर, कलम, स्केल, राइटिंग पैड, पेन ड्राइव, रबर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, मोबाइल, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड, बटुआ, गॉगल्स, हैंडबैग्स, बेल्ट, टोपी, घड़ी, कंगन, कैमरा, आभूषण, धातु की वस्तुएं, माइक्रो चिप और कोई भी खाद्य सामग्री। परीक्षार्थी अपने साथ सिर्फ प्रवेश पत्र ले जा सकेंगे। जिस पर पासपोर्ट साइज की फोटो चिपकी हो। एक अतिरिक्त फोटो, कोई वैध मूल प्रमाणपत्र, एक पोस्टकार्ड फोटो जो प्रवेशपत्र के साथ डाउनलोड किए गए प्रपत्र पर चिपकाना होगा। परीक्षा को लेकर केंद्र पर प्रतिनियुक्त प्रेक्षक पहुंच गए हैं। शहर के श्री राधा कृष्ण गोयनका कॉलेज में परीक्षा प्रेक्षकों ने वीक्षकों को परीक्षा को लेकर जानकारी दी। गोयनका कॉलेज परीक्षा केंद्र के केंद्राधीक्षक सह प्राचार्य डॉ. रामनरेश पंडित रमण व प्रेक्षक डॉ. रतीश कुमार, डॉ. दिलीप कुमार व प्रो. आरती पांडेय ने वीक्षकों को नीट यूजी का दिशा-निर्देश की जानकारी दी। कहा कि हर हाल में वीक्षक सुबह के 10 बते तक उपस्थित हो जाएं। वे परीक्षा समाप्ति तक परीक्षा हॉल से बाहर नहीं निकलेंगे। वहीं परीक्षार्थियों को निर्धारित समय सीमा के भीतर प्रवेश करने की अनुमति होगी। कोई भी परीक्षा अपने हॉल से परीक्षा समाप्त होने से पहले नहीं निकलेंगे।

chat bot
आपका साथी