East Champaran: कोटवा में एमसीएल लगाएगी बायो गैस प्लांट, कचरा से बनेगा गैस और नेचुरल खाद

पूर्वी चंपारण मेें कोटवा के बथना में 10 एकड़ जमीन चिन्हित अगले पांच वर्षों में क्षेत्र के किसान होंगे आत्मनिर्भर व गांव होगा ग्रीन एंड क्लीन कंपनी के बिजनेस डेवलपमेंट एसोसिएट अरविंद एस कालमेघ ने बताया कि कंपनी का मुख्य उद्देश्य ग्रीन एंड क्लीन है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 02:39 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 02:39 PM (IST)
East Champaran: कोटवा में एमसीएल लगाएगी बायो गैस प्लांट, कचरा से बनेगा गैस और नेचुरल खाद
कोटवा के एफपीओ जटाशंकर स‍िंह को सम्मानित करते कंपनी के बीडीए। जागरण

पूर्वी चंपारण, जासं। प्रखंड के बथना में 50 करोड़ की लागत से महाराष्ट्र की मीरा क्लीन फ्यूल्स कंपनी बायो गैस प्लांट लगाएगी। इसके लिए कंपनी ने कोटवा एफपीओ के अध्यक्ष जटाशंकर स‍िंंह के सहयोग से 10 एकड़ भूमि को चिह्नित कर आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कंपनी के बिजनेस डेवलपमेंट एसोसिएट अरव‍िंद  एस कालमेघ ने बताया कि कंपनी का मुख्य उद्देश्य ग्रीन एंड क्लीन है। इसके लिए कंपनी दर्जन भर से अधिक राज्यों में अपना काम कर रही है। बिहार के कोटवा से इसकी शुरुआत हुई है। उन्होंने बताया कि 50 करोड़ की लागत से मुख्य प्लांट बथना में लगाया जाएगा।

वहीं प्रखंड के प्रत्येक गांव में 25 लाख की लागत से कचरा कलेक्शन सेंटर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कंपनी कृषि और घरेलू कचरों से गैस और नेचुरल खाद बनाएगी। इसमे चार तरह के गैस का निर्माण होगा। सीएनजी, कुक‍िंंग गैस, इंडस्ट्रियल गैस और कार्बन डाई ऑक्साइड के अलावा नेचुरल खाद का उत्पादन कर किसानों को आत्मनिर्भर बनाया जाएगा। किसान परिवार के चार हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। कोटवा एफपीओ के अध्यक्ष जटाशंकर ङ्क्षसह ने बताया कि नेपियर ग्रास जिसमें इथनॉल की मात्रा सर्वाधिक होती है। इस घास की खेती कर किसान अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। इस घास का उत्पादन खर्च तीन वर्षों तक कंपनी के द्वारा वहन किया जाएगा। कंपनी ऑर्गेनिक कृषि को बढ़ावा देगी। बाद में कंपनी के बिजनेस एसोसिएट अरङ्क्षवद एस कालमेघ ने कोटवा एफपीओ के अध्यक्ष जटाशंकर ङ्क्षसह और पिपरा कोठी के एफपीओ के अध्यक्ष दुर्गा ङ्क्षसह को सम्मानित क‍िया। 

chat bot
आपका साथी