पश्‍च‍िम चंपारण के बगहा एक और दो के 92 गांवों के विकास के लिए बना मास्टर प्लान

जिला प्रशासन की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को नगर विकास विभाग दी स्वीकृति नगर परिषद की चौहद्दी में पडऩे वाले सभी गांवों को विकसित करने की योजना। आयोजना समिति की ओर से प्रस्तावित इन गांवों में बगहा 1 के 63 एवं बगहा 2 के 29 गांव शामिल हैं।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 05:33 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:33 PM (IST)
पश्‍च‍िम चंपारण के बगहा एक और दो के 92 गांवों के विकास के लिए बना मास्टर प्लान
जिला प्रशासन की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को नगर विकास विभाग की ओर से कर लिया गया स्वीकृत।

बेतिया, जासं। बगहा नगर परिषद के चौहदी में पडऩेवाले बगहा सहित बगहा 2 के 92 गांवों को मास्टर प्लान के तहत योजनाबद्ध तरीके से विकसित किया जाएगा। इसके तहत मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा। इसमें बगहा एक एवं बगहा दो के 92 गांवों को शामिल किया गया है। जिला प्रशासन की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को नगर विकास विभाग की ओर से स्वीकृत कर लिया गया है। आयोजना समिति की ओर से प्रस्तावित इन गांवों में बगहा 1 के 63 एवं बगहा 2 के 29 गांव शामिल हैं। इन गांवों को समेकित एवं सुनियोजित रूप से विकसित करने के उदेश्य से मास्टर प्लान तैयार करने के लिए नगर विकास विभाग ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। इस आयोजना क्षेत्र में 283.16 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र शामिल किया गया है।

वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर कुल जनसंख्या 3 लाख 5 हजार 518 है। इस आयोजना क्षेत्र में लगुनाहा, अहिरवलिया, मझौवा, रतवल, सकरौलिया आमड़ी, बरवल, नरवल, मझरिया, महुआर, बंगजरिया, मटियरिया, चमवलिया, महीपुर , पिपराडीह, सिरिसिया, विशुनपुरवा, मझरिया, सिकटी, भैरोगंज, इनारबरवा,चंदरपुर, रजवटिया, मंगलपुर अवसानी, सुखवन, गोइती चौतरवा, बहुअरवा आदि शामिल हैं। बता दें कि विभाग द्वारा इन गांवों के विकसित करने की योजना पर मुहर लग जाने के बाद इन गांवों में आधारभूत संरचनाओं का विकास होगा। इससे यहां के ग्रामीणों को नई- नई सुविधाएं मिल पाएंगी।

chat bot
आपका साथी