BRA Bihar University: कॉलेजों में अंकपत्र व प्रोविजनल मिलेगा साथ, तैयारी में बिहार विश्वविद्यालय

पांच जिले के लाखों विद्यार्थियों को विवि का चक्कर काटने से मिलेगा छुटकारा। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक सत्र 2019-20 में पास हुए विद्यार्थियों को अंकपत्र और प्रोविजनल देने की तैयारी है। प्रोविजनल के साथ डिग्री भी दी जाएगी।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 10:29 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 10:29 AM (IST)
BRA Bihar University: कॉलेजों में अंकपत्र व प्रोविजनल मिलेगा साथ, तैयारी में बिहार विश्वविद्यालय
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की तस्वीर। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक सत्र 2019-20 में पास हुए विद्यार्थियों को अंकपत्र और प्रोविजनल देने की तैयारी है। प्रोविजनल के साथ डिग्री भी दी जाएगी। डिग्री छपाई का कार्य चल रहा है। पूर्वी-पश्चिम चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, वैशाली व जिले के ग्रामीण क्षेत्र के छात्र-छात्राओं की परेशानी को देखते हुए अंकपत्र के साथ ही प्रोविजनल और डिग्री भी कॉलेज में ससमय मिले इसको लेकर विवि की ओर से पहल की गई है। परीक्षा नियंत्रक डॉ.संजय कुमार ने बताया कि डिग्री तैयार किया जा रहा है। स्थिति सामान्य होते ही विद्यार्थी कॉलेज से इसे प्राप्त कर सकेंगे। अब विद्यार्थियों को विवि आने की जरूरत नहीं होगी। बता दें कि इस प्रक्रिया के शुरू होने के बाद छात्रों को बिचौलियों से छुटकारा मिलेगा। विवि के सभी निकायों की ओर से इस प्रक्रिया को इसी सत्र से शुरू करने को लेकर मंजूरी दी गई थी।

स्थिति सामान्य होने पर ऑनस्पॉट नामांकन वाले विद्यार्थियों का होगा रजिस्ट्रेशन

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के विभिन्न अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों में पिछले वर्ष स्नातक में नामांकन लेने वाले विद्यार्थियों का अबतक रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है। कॉलेजों की लापरवाही और कोरोना संक्रमण के कारण रजिस्ट्रेशन में विलंब हो गया है। पंजीयन के बाद ही विवि परीक्षाओं पर विचार करेगा। विवि की ओर से बताया गया कि कुछ कॉलेजों की ओर से विलंब से विद्यार्थियों का विवरण उपलब्ध कराया गया। कई बार रिमाइंडर देने के बाद भी कॉलेजों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। इसी बीच कोरोना संक्रमण के कारण कॉलेजों को बंद हो गए। यूएमआइएस कोआर्डिनेटर प्रो.ललन झा ने बताया कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन जिन कॉलेजों में ऑनस्पॉट नामांकन लिया गया है वहां से छात्र-छात्राओं का विवरण आना बाकी है। ऐसे में उन कॉलेजों के खुलने पर ही वहां के विद्यार्थियों की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होगी। बता दें कि विवि की सत्र पूर्व से ही विलंब चल रहा है। वर्तमान में प्रथम वर्ष में दो बैच के विद्यार्थी हैं और तीसरे के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

chat bot
आपका साथी