मधुबनी मेें माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नए सिरे से होगा प्रबंध समिति का गठन

मधुबनी जिले के सभी माध्यमिक उच्च माध्यमिक प्रोजेक्ट व नव उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों में 13 अगस्त तक प्रबंध समिति का गठन करने का निर्देश स्थानीय विधायक की अध्यक्षता में होगा विद्यालय प्रबंध समिति का गठन ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 05:46 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 05:46 PM (IST)
मधुबनी मेें माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नए सिरे से होगा प्रबंध समिति का गठन
वर्तमान विधायक की अध्यक्षता में विद्यालयों में प्रबंध समिति का गठन किया जाएगा।

मधुबनी, जासं। जिले के सभी माध्यमिक उच्चतर माध्यमिक, नव उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों से लेकर प्रोजेक्ट विद्यालयों तक में नए सिरे से विद्यालय प्रबंध समिति का गठन किया जाएगा। यह कार्य 13 अगस्त तक पूरा कर लिए जाने का निर्णय लिया गया है। वर्तमान विधायक की अध्यक्षता में विद्यालयों में प्रबंध समिति का गठन किया जाएगा। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी नसीम अहमद ने जिले के सभी माध्यमिक, उच्चतर माध्यमिक, नव उत्क्रमित माध्यमिक एवं प्रोजेक्ट विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों एवं प्रभारी प्रधानाध्यापकों को निर्देश जारी कर दिया है।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने निर्देश दिया है कि वर्तमान विधायक की अध्यक्षता में हर हाल में 13 अगस्त तक विद्यालय प्रबंध समिति का गठन करना सुनिश्चित करें। डीईओ ने कहा है कि 14 अगस्त को विधानसभा क्षेत्रवार नवगठित प्रबंध समिति की समीक्षा की जाएगी। इस कार्य को निर्धारित समय तक पूरा नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। डीईओ ने निर्देश दिया है कि विभागीय प्रावधान के अनुसार जितने सदस्यों का मनोनयन जिस स्तर पर भी किया जाना है, सबसे पहले तीन दिनों के अंदर सभी संबंधित प्रधानाध्यापक एवं प्रभारी प्रधानाध्यापक इस कार्य को पूरा कर लें। स्थानीय विधायक या उनके प्रतिनिधि से भेंट कर प्रबंध समिति अध्यक्ष पद के लिए नाम निर्देशन कराना भी सुनिश्चित करें। प्रबंध समिति के चयन की बैठक के लिए स्थानीय विधायक से तिथि निर्धारित कराकर जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय एवं डीपीओ-माध्यमिक शिक्षा को सूचित करें। नए प्रबंध समिति का गठन करने के बाद विद्यालय प्रबंधन एवं विकास समिति के नाम से संयुक्त बैंक खाता का संचालन बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक के द्वारा जारी निर्देश के अनुसार करें। वैसे प्रारंभिक विद्यालय जो माध्यमिक विद्यालय में उत्क्रमित हो गए हैं और वर्ग-नवम् एवं दशम़् की पढ़ाई प्रारंभ हो गई है, उन विद्यालयों में भी प्रबंध समिति का गठन विभागीय निर्देश के अनुसार करते हुए संयुक्त खाता का संचालन सुनिश्चित करें।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने डीपीओ-माध्यमिक शिक्षा को निर्देश दिया है कि डीपीओ-समग्र शिक्षा अभियान के साथ समन्वय स्थापित कर विधानसभा क्षेत्रवार प्रबंध समिति के गठन की तिथि निर्धारित करें। इसके बाद स्वयं या अधिकृत पदाधिकारी के माध्यम से विद्यालय प्रबंध समिति गठन कार्य का पर्यवेक्षण एवं अनुश्रवण सुनिश्चित करें।

chat bot
आपका साथी