Madhubani: कोरोना के बढ़ते ग्राफ के बीच भारत-नेपाल सीमा पर बढ़ी सख्ती

Indo Nepal Border Coronavirus News Update चेक पोस्ट के साथ ही आने - जाने के अन्य मार्गों पर हुई बैरिकेडिंग बढ़ी चौकसी। नेपाल में लॉकडाउन के कारण वापस आ रहे भारतीय मजदूर सीमा पर हो रही स्वास्थ्य जांच।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 04 May 2021 05:38 PM (IST) Updated:Tue, 04 May 2021 05:38 PM (IST)
Madhubani: कोरोना के बढ़ते ग्राफ के बीच भारत-नेपाल सीमा पर बढ़ी सख्ती
मधवापुर स्थित भारत-नेपाल सीमा पर नेपाल की ओर से की गई बैरिकेडिंग व बनाया गया स्वास्थ्य कैम्प

मधवापुर (मधुबनी), जासं। भारत-नेपाल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए सीमा पर सख्ती बढ़ा दी गई है। महामारी के गंभीर चुनौतियों से निपटने के लिए सीमा पर तैनात दोनों देश के सुरक्षा कर्मियों ने सीमा की बैरिकेडिंग कर पूरी तरह सील कर दिया है। सीमा पर दोनों तरफ से तैनात सुरक्षा कर्मियों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। एहतियातन कोरोना वायरस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए लोगों के आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। सीमा पर तैनात नेपाल एपीएफ बल के जवानों ने मधवापुर (भारत) से मटिहानी (नेपाल) जाने वाली मटिहानी भंसार, पेठियागाछी के सामने, गांधी चौक, समेत सीमा से लगने वाली सभी प्रमुख व संकरी रास्तों को बांस-बल्ले से घेर कर सुरक्षा कर्मियों को तैनात कर दिया है।

 इसी तरह एसएसबी जवानों ने भारत से नेपाल जाने वाली सड़कों को घेर कर जवानों को तैनात किया है। सीमा पर दोनों तरफ से आने-जाने पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। सुरक्षा कर्मी 24 घंटे गश्त लगा रहे हैं। एक ओर जहां सीमा सील होने से दोनों देश लोगों का संपर्क भंग हो चुका है, वहीं नेपाल में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को लेकर नेपाल सरकार ने काठमांडू समेत  प्रमुख शहरों में लॉकडाउन लगा दिया। लॉकडाउन लगने की वजह से नेपाल में काम कर रहे भारतीय मजदूर अपने घर लौट रहें हैं। इसे देखते नेपाली प्रशासन ने सीमा पर स्वास्थ्य कैंप लगाकर उनके स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा दोनों देशों से आने वाले लोगों की गहन जांच शुरू की है।

 जांच में संक्रमित पाए गए नेपाली लोगों को नेपाल में बनाए गए क्वारंटाइन केंद्र में रख रहे हैं। बता दें कि इन दिनों नेपाल में भी कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही है। इधर, सीमा पर स्थित मधवापुर प्रखंड में कोरोना संक्रमित मरीज की संख्या में लगातार हो रही वृद्धि के कारण नेपाली प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। बता दें कि मधवापुर प्रखंड में सोमवार की शाम पांच बजे तक संक्रमित मरीजों की संख्या 186 पर पहुंच चुकी है। जिससे सीमावर्ती क्षेत्र के दोनों तरफ के आमजनो में महामारी को लेकर भय का माहौल है।

chat bot
आपका साथी