कोरोना का कहर : शिवहर में टीकाकरण कराने वालों की लंबी कतार, स्लॉट का इंतजार कर रहे युवा

Bihar news वैक्सीनेशन के लिए आनलाइन निबंधन लेकिन नहीं मिल रहा स्लाट उहापोह में फंसे इलाके के अधिकांश युवा शिवहर में पांच दिन में 18 से 45 आयुवर्ग के महज 2743 लोगों का ही हो पाया हैं टीकाकरण संक्रमण से बचाव के ल‍िए करें गाइडलाइन का पालन।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 10:25 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 10:25 AM (IST)
कोरोना का कहर : शिवहर में टीकाकरण कराने वालों की लंबी कतार, स्लॉट का इंतजार कर रहे युवा
कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए टीकाकरण में तेजी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

शिवहर, जासं। शासन और प्रशासन भले ही लोगों से टीकाकरण की अपील कर रही है और अधिकाधिक टीकाकरण कराने का दावा भी कर रही है। लेकिन धरातल पर तस्वीर, इससे अलग है। हालत यह हैं कि टीकाकरण कराने वालों की लंबी कतार है और जिले में वैक्सीन का अभाव है। इसके चलते 18 से 45 आयुवर्ग के लोगों का टीकाकरण प्रभावित हो रहा है। टीकाकरण के लिए युवाओं का आनलाइन निबंधन तो हो रहा हैं, लेकिन स्लॉट नहीं मिल पा रहा है। मतलब उनका टीकाकरण कब और कहां होगा इसकी जानकारी नहीं मिल पा रही है। बताया जा रहा हैं कि, वैक्सीन उपलब्ध होते ही स्लाट उपलब्ध करा दिया जाएगा।

वैक्सीन का स्टॉक सीमित होने की वजह से टीकाकरण केंद्रों की संख्या कम है। इनमें उपलब्ध स्लॉट भी कुछ मिनट में ही फुल हो जा रहे हैं। इन हालात में वैक्सीन का स्लॉट बुक करने के लिए लोग घंटों तक लैपटॉप और मोबाइल में आंखें गड़ाने को मजबूर हैं। कुछ हद तक वैक्सीन के लिए हालात ‘तत्काल टिकट’ जैसे रह गए है। कुछ इलाकों में स्लॉट के लिए युवा दूसरे प्रखंडों में भी निबंधन करा रहे है। उधर, ज्यादातर युवाओं का निबंधन तो हो रहा है, लेकिन स्लॉट नहीं मिल रहा है। इससे युवाओं में उहापोह की स्थिति है। जिले में 18 से 45 आयुवर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए सदर अस्पताल व पांच पीचसी समेत छह केंद्र बनाए गए हैं। इनमें भी रोजाना सीमित संख्या में टीकाकरण की ही व्यवस्था है। इन केंद्रों की सूची एक दिन पहले कोविन पोर्टल पर डाली जा रही है। इसी के साथ लाभार्थियों को स्लॉट बुक करने का विकल्प दिया जाता है।

अब लाभार्थियों के सामने परेशानी यह आ रही है कि उक्त सुविधा दिन में कब शुरू होगी, इसके लिए कोई समय तय नहीं है। वैसे शिवहर जिले में 18 से 45 आयुवर्ग के टीकाकरण की स्थिति भी ठीक नहीं है। पांच दिनों में 2743 युवाओं का ही टीकाकरण हो पाया है। रविवार को पहले दिन 1446, दूसरे दिन सोमवार को 230 और मंगलवार को महज 80 युवाओं का ही वैक्सीनेशन हो पाया।

बुधवार को इस आयुवर्ग के एक भी व्यक्ति का टीकाकरण नहीं हो पाया। हालांकि, गुरुवार को 987 लोग टीकाकरण कराने में कामयाब रहे। सामाजिक कार्यकर्ता मुकुंद प्रकाश मिश्रा बताते हैं कि, एक तो शिवहर जैसे पिछड़े इलाके में इंटरनेट और विद्युत सेवा बदहाल है। दूसरा आनलाइन निबंधन के तहत स्लॉट के फेर में युवा परेशान होकर रह गए है। बताते हैं कि, टीके की कमी सी वजह से स्लाट की प्रक्रिया अपनाई गई है। हालांकि, जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम पंकज कुमार मिश्रा बताते हैं कि, लोगों का निबंधन ही कम हो रहा है। बताते हैं कि जिले में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है। वहीं आनलाइन निबंधन कराने वाले शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो रहा है।

chat bot
आपका साथी