सब्जी मंडियों में बेलगाम बाजार व्यवस्था

लॉकडाउन के बीच सब्जी मंडियों में बेलगाम बाजार व्यापार व्यवस्था सरकारी प्रयासों को मुंह चिढ़ा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Apr 2020 01:47 AM (IST) Updated:Wed, 22 Apr 2020 06:09 AM (IST)
सब्जी मंडियों में बेलगाम बाजार व्यवस्था
सब्जी मंडियों में बेलगाम बाजार व्यवस्था

मुजफ्फरपुर : लॉकडाउन के बीच सब्जी मंडियों में बेलगाम बाजार व्यापार व्यवस्था सरकारी प्रयासों को मुंह चिढ़ा रही है। शारीरिक दूरी की बाध्यता के बीच कहीं मंडियों को कुछ समय के लिए बंद किया जा रहा है तो कुछ स्थानों पर आवाजाही सीमित कर दी गई है। इससे खेतों में सब्जी बर्बाद हो रही है तो किसान कम कीमत में सब्जी बेचने को विवश हैं। शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए नगर निगम ने कठही पुल और नया बाजार समेत तीन सब्जी मंडियों को सील कर दिया गया है। जिला प्रशासन द्वारा तीन स्थानों पर सब्जी बाजार की व्यवस्था की गई। सरैयागंज समेत तीन स्थानों पर सब्जी बाजार में डिसइंफेक्शन टनल की व्यवस्था हुई है। यहां शारीरिक दूरी का पालन हो रहा है। लेकिन, बाजार सील होने के बाद नया टोला, जीरोमाइल, भगवानपुर, ब्रह्मपुरा, लक्ष्मी चौक, गोला रोड और कल्याणी के इलाके में सड़क पर ही सब्जी की दुकानें सज रही हैं। यहां शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो पा रहा है।

--------------------

नहीं मिल रहा किसानों को सब्जी का दाम खेत से बाजार तक सब्जी पहुंचाने की राह आसान नहीं है। लॉकडाउन-एक के दौरान बाजार में सब्जी नहीं पहुंच सकी। इसके चलते खेतों में लगी टमाटर, बैगन और अन्य सब्जियां बर्बाद हो गई। लॉकडाउन-दो में मिली रियायत के बाद बाजार में सब्जी की खेप पहुंच रही है। लेकिन खरीदार नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में किसान औने-पौने के दाम में सब्जी बेचने को विवश हैं। पिछले 15 दिनों में खुदरा बाजार में टमाटर की कीमत 50 रुपये प्रति किलो से घटकर 15 से 20 रुपये किलो हो गई है। बैगन 40 से घटकर 20, मटर 50 से घटकर 30, करैला 60 से घटकर 20, परवल 80 से घटकर 30, नेनुआ 60 से घटकर 25 व कद्दू प्रति पीस 50 से घटकर 20 रुपये हो गई है। किसान जगन्नाथ साह व गणेश कुमार ने बताया कि इस बार किसानों को सब्जी का लागत मूल्य भी नहीं मिल सका है। बाजार समिति मंडी के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने बताया कि हाल के दिनों में सब्जी और फल की मांग में काफी कमी आई है। इससे सब्जी उत्पादक किसानों को घाटे का सामना करना पड़ा है।

-----------

मनमानी के आगे प्रशासनिक आदेश बेअसर

सब्जी जैसी जरूरी चीज के लिए वितरण के लिए प्रशासन से स्थायी व्यवस्था की गई है। लेकिन, लोग मान नहीं रहे हैं। प्रशासनिक सख्ती के चलते लोग जगह बदल-बदल कर सड़क पर ही बाजार सजा रहे हैं। शहर में सब्जी बाजार की मॉनीटरिग नगर निगम के जिम्मे है। बावजूद इसके दुकानदार जगह-जगह बाजार सजा कर लॉकडाउन का उल्लंघन कर रहे हैं।

उधर, नयाटोला सब्जी मंडी में काम करने वाले विजय कुमार बताते हैं कि प्रशासन द्वारा तय मापदंड का पालन कर शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए काम-काज किया जा सकता है। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने अधिकारियों को हर हाल में सब्जी मंडी में शारीरिक दूरी का पालन कराने का आदेश दिया है।

chat bot
आपका साथी