LNMU:अबतक नई शिक्षा नीति-2020 लागू नहीं, छात्र-छात्राओं की मुश्किल बढ़ी

तूल पकड़ने लगा रहा मैथिली विभाग में बीटेक के विद्यार्थियों के नामांकन का मामला कुलपति के आदेश पर जांच कमेटी गठित डीएसडब्ल्यू ने कहा इंजीनियरिंग के विद्यार्थी मैथिली से कैसे कर सकते स्नातकोत्तर इस तरह का प्रावधान किसी भी विवि में नहीं है लागू।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 12:50 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 12:50 PM (IST)
LNMU:अबतक नई शिक्षा नीति-2020 लागू नहीं, छात्र-छात्राओं की मुश्किल बढ़ी
स्नातकोत्तर मैथिली विभाग में बीटेक छात्रों के नामांकन मामले में विभागाध्यक्ष से पूछा गया स्पष्टीकरण।

दरभंगा, जासं। नई शिक्षा नीति 2020 के तहत स्नातक के विद्यार्थी संकाय और विषय बदलकर स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम में नामांकन ले सकते हैं। हालांकि इसको लेकर कुछ शर्त भी रखे गए हैं। स्नातकोत्तर में नामांकन के लिए उन्हीं विषयों में छूट मिलेगी जिन विषयों में प्रैक्टिकल शामिल नहीं होगा। लेकिन ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति लागू नहीं है। जबकि बिहार के अन्य विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति 2020 को फॉलो किया जा रहा। बीआरए बिहार विवि मुजफ्फरपुर में इस बार से छात्रों को दूसरे संकाय और विषयों में भी नामांकन लेने की छूट दी गई है। दूसरे संकाय से स्नातक करने वाले छात्र अपना संकाय बदलकर अन्य विषयों में भी नामांकन करा सकते हैं।

34 साल बाद आई शिक्षा नीति में स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक कई बड़े बदलाव किए गए

करीब 34 साल बाद आई शिक्षा नीति में स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक कई बड़े बदलाव किए गए हैं। बच्चों पर से बोर्ड परीक्षा का भार कम किया जा रहा है। उच्च शिक्षा के लिए भी एक नियामक बनाए गए हैं। पढ़ाई बीच में छूटने पर पहले की पढ़ाई बेकार नहीं होगी। एक साल की पढ़ाई पूरी होने पर सर्टिफिकेट और दो साल की पढ़ाई पर डिप्लोमा सर्टिफिकेट दिए जाने का प्रावधान है। 2030 तक प्री-प्राइमरी से लेकर उच्चतर माध्यमिक तक 100 फीसदी और उच्च शिक्षा में 50 फीसद प्रवेश दर हासिल करने की बात कही गई है। शिक्षा पर सरकारी खर्च 4.43 फीसदी से बढ़ाकर जीडीपी का छह फीसदी तक करने का लक्ष्य है।

मैथिली विभाग में बीटेक के विद्यार्थियों के नामांकन का मामला अब जांच कमेटी के हवाले

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर मैथिली विभाग में बीटेक पास विद्यार्थियों का नामांकन लेने का मामला सामने आया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए विश्वविद्यालय नामांकन समिति ने सत्र 2020-22 में नामांकित बीटेक कोर्स के 24 छात्रों का नामांकन रद कर दिया है। साथ ही कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह के आदेशानुसार एक जांच कमेटी बनाई गई है। जांच कमेटी पूरे मामले की जांच-पड़ताल कर कुलपति को रिपोर्ट सौंपेगी । इसके बाद दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

आनलाइन नामांकन प्रक्रिया में नहीं पकड़ी गई थी गलती

कोरोना संक्रमण काल के बीच स्नातकोत्तर मैथिली विषय सत्र 2020-22 में शुरू हुए नामांकन प्रकिया में तब बीटेक डिग्रीधारियों द्वारा गए गए आवेदन को रद नहीं किया गया। स्टेप-वाइज नामांकन प्रक्रिया में कहीं भी संबंधित 24 बीटेक कोर्स के छात्रों के नामांकन संबंधित पेपर की जांच नहीं की गई।

बीआरए बिहार विवि में छात्रों को दूसरे संकाय और विषय भी नामांकन लेने की मिली है छूट

बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर, बिहार विश्वविद्यालय ने इस बार से छात्रों को दूसरे संकाय और विषयों में भी नामांकन लेने की छूट दी है। दूसरे संकाय से स्नातक करने वाले छा अपना संकाय बदलकर अन्य विषय में भी नामांकन ले सकते हैं। लनामिवि दरभंगा के डीएसडब्ल्यू प्रो. विजय कुमार यादव ने कहा कि कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रपात सिंह के आदेशानुसार स्नातकोत्तर मैथिली विभाग में बीटेक के छात्रों के नामांकन के मामला को लेकर जांच कमेटी बनाई गई है। कमेटी सभी बिंदुओं पर जांच करेगी। जांच प्रक्रिया में जो भी दोषी पाए जाएंगे उसपर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी