पैसे कमाने की चाह में जान की नहीं थी परवाह

शहर का सबसे व्यस्तम इलाका मोतीझील में संक्रमण से बचाव को लेकर कुछ दुकानदार तो सजग दिखे। लेकिन बड़े शोरूम में नियमों की अनदेखी की जा रही थी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 02:31 AM (IST) Updated:Tue, 07 Jul 2020 02:31 AM (IST)
पैसे कमाने की चाह में जान की नहीं थी परवाह
पैसे कमाने की चाह में जान की नहीं थी परवाह

मुजफ्फरपुर। शहर का सबसे व्यस्तम इलाका मोतीझील में संक्रमण से बचाव को लेकर कुछ दुकानदार तो सजग दिखे। लेकिन, बड़े शोरूम में नियमों की अनदेखी की जा रही थी। सोमवार को दोपहर में जब प्रशासन व पुलिस अधिकारियों की गाड़ियां मोतीझील पहुंचीं तो दुकानदारों में हड़कंप मच गया। अधिकारियों ने एक साथ कई दुकानों पर धावा बोला। दुकानदारों को कुछ समझ में नहीं आया। अधिकारियों ने उन्हें समझाया कि संक्रमण से बचने को लगातार प्रशासन निर्धारित मापदंडों के अनुपालन की अपील कर रहा है। आप लोग पैसे कमाने में इतने व्यस्त हैं कि जान से खेल रहे हैं। संक्रमण से बचाव को न तो मास्क का इस्तेमाल कर रहे और न ही शारीरिक दूरी का पालन हो रहा है। कपड़े की दुकानों पर सामान्य दिनों की तरह ग्राहकों की भीड़ थी। न ग्राहक मास्क लगाए थे और न ही दुकान के कर्मी। इसी तरह रेस्टोरेंट में भी संक्रमण के प्रति लापरवाही मिली। इस दौरान माइकिग कर अधिकारी संक्रमण से बचाव के लिए मास्क का इस्तेमाल करने की अपील करते रहे। छोड़ दीजिए सर, दोबारा गलती नहीं होगी : पकड़े जाने पर प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों के सामने दुकानदार आरजू विनती करने लगे। सर छोड़ दीजिए। ऐसी गलती अब दोबारा नहीं होगी। हमलोग अभी ही पूरी तरह से मानकों का अनुपालन करेंगे। लेकिन, अधिकारियों पर उनकी इन बातों का कोई असर नहीं पड़ा।

नियम की उड़ाई जा रही थीं धज्जियां : कार्रवाई के दौरान यह देखने को मिला कि जो जितना समझदार दिखते थे वे उतनी ही नियम की धज्जियां उड़ा रहे थे। दुकानों पर पोस्टर भी लगा रखे थे कि बिना मास्क के प्रवेश वर्जित। इसके बाद खुद दुकानदार व कर्मी इसका पालन नहीं कर रहे थे। पांच की जगह 25 लोग थे मौजूद : कपड़ा व अन्य दुकानों पर पांच की जगह 25 लोग मौजूद थे। वहीं, प्रशासन का आदेश है कि अनलॉक टू में भी संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित मापदंडो का अनुपालन जरूरी है। इसके तहत सभी दुकानदार मास्क लगाएंगे। कर्मी व ग्राहक भी मास्क में ही खरीद-बिक्री का काम करेंगे। एक बार में पांच ग्राहक ही दुकान के अंदर आएंगे। लेकिन, अधिकतर दुकानों पर इसका अनुपालन नहीं हो रहा था। हालांकि कार्रवाई को देखते ही सभी दुकानदार सतर्क हो गए थे। इससे अन्य दुकानों पर कार्रवाई नहीं हो सकी। जुर्माना वसूलने के साथ मास्क भी दिए : बिना मास्क लगाए लोगों से 50 रुपये जुर्माना वसूलने के साथ अधिकारियों ने उन्हें दो मास्क भी दिए। इस दौरान लोगों को अपनी गलती का एहसास भी हो रहा था। साथ ही अधिकारियों के सामने कई लोगों ने संकल्प भी लिया कि भविष्य में बिना मास्क लगाए बाजार में नहीं निकलेंगे। डीएम ने कहा- मास्क को व्यवहार में करें शामिल : जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि सभी लोग मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन करें। इसे अपने व्यवहार में शामिल करें। इसके साथ ही शारीरिक दूरी बनाकर रहें। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें और सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। डीएम ने कहा कि विश्वव्यापी संकट की इस घड़ी में मास्क का उपयोग एवं शारीरिक दूरी को मेंटेन करने से ही हम कोरोना के विरुद्ध जंग जीत सकते हैं।

chat bot
आपका साथी