वीटीआर से भटक कर UP के रिहायशी क्षेत्र में पहुंचा तेंदुआ, पकड़ने के लिए लोगों ने किया हमला, मौत

वीटीआर से भटक कर UP के रिहायशी क्षेत्र में पहुंचे तेंदुए ने शौच करने गए दो लोग पर हमला कर दिया। लोग अपने बचाव व तेंदुआ को पकडऩे के चक्कर में उस पर हमला कर दिया। जिससे तेंदुए को गंभीर चोट आ गई और उसकी मौत हो गई।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 05:24 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 05:24 PM (IST)
वीटीआर से भटक कर UP के रिहायशी क्षेत्र में पहुंचा तेंदुआ, पकड़ने के लिए लोगों ने किया हमला, मौत
वीटीआर से भटक कर उप्र. के सोहगीबरवा क्षेत्र में पहुंचे तेंदुए की मौत। (सांकेतिक तस्वीर)

वाल्मीकिनगर (पचं), जासं। वाल्मीकि टाइगर रिजर्व क्षेत्र में बाढ़ का पानी घुस जाने के कारण वन्य जीव ऊंचे स्थान की तलाश में रिहायशी क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं। इससे मानव एवं वन्य जीव में टकराव की स्थिति बन रही है। वीटीआर से सटे उत्तर प्रदेश के सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के शिवपुर रेंज से निकल कर एक तेंदुआ ने कुशीनगर जनपद के शिवपुर गांव के बाहर स्थित बसवारी में छुपा था। इसी बीच शौच करने गये दो लोगों पर वह हमला कर दिया। जिसमें एक व्यक्ति छोटेलाल तथा एक महिला घायल हो गए।

इस बाबत सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के शिवपुर यूनिट के रेंजर अनूप कुमार वर्मा ने बताया कि यह मामला कुशीनगर जनपद का है। बाढ़ के पानी की वजह तेंदुआ वीटीआर के जंगल से निकलकर गांव के बाहर स्थित बसवारी में आकर छुपा हुआ था। इसी दौरान शौच करने गये एक पुरुष व एक महिला पर हमला कर दिया। तेंदुआ को देख लोग शोर मचाने लगे। इससे तेंदुआ बेकाबू होकर इधर उधर भागने लगा। लोग अपने बचाव व तेंदुआ को पकडऩे के चक्कर में उस पर हमला कर दिया। जिससे तेंदुए को गंभीर चोट आ गई और उसकी मौत हो गई। रास्ता न होने के कारण नाव द्वारा नौरंगिया( बिहार) के रास्ते खड्डा से आये वन अधिकारियों को तेंदुआ का शव सौंप दिया गया है ।

सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम

तेंदुआ की मौत की सूचना पर यूपी के कुशीनगर जिले के खड्डा रेंज के वन कर्मी मौके पर पहुंच कर शव को अपने कब्जे में ले लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए। इस बाबत खड्डा रेंजर बीके यादव ने बताया की पोस्टमार्टम के बाद ही तेंदुए की मौत के कारण का पता चल सकेगा। वरीय पदाधिकारियों को इसकी सूचना दे दी गई है।

chat bot
आपका साथी