बिहार विश्वविद्यालय के कॉलेजों में स्नातक में नामंकन की आज अंतिम तिथि, अभी 30 फीसद सीट हैं खाली

B. R. Ambedkar Bihar University बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में चौथी मेधा सूची के आधार पर नामांकन के लिए छात्र-छात्राओं के पास शुक्रवार को अंतिम मौका है। साथ ही छात्र नामांकन का कोई अन्य दावा प्रस्तुत नहीं कर पाएंगे।

By Murari KumarEdited By: Publish:Fri, 08 Jan 2021 09:46 AM (IST) Updated:Fri, 08 Jan 2021 09:46 AM (IST)
बिहार विश्वविद्यालय के कॉलेजों में स्नातक में नामंकन की आज अंतिम तिथि, अभी 30 फीसद सीट हैं खाली
मुजफ्फरपुर। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में चौथी मेधा सूची के आधार पर नामांकन के लिए छात्र-छात्राओं के पास शुक्रवार को अंतिम मौका है। इसके बाद विश्वविद्यालय की ओर से कक्षाओं का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही छात्र नामांकन का कोई अन्य दावा प्रस्तुत नहीं कर पाएंगे। यूएमआईएस कोऑर्डिनेटर प्रो.ललन झा ने बताया कि रात्रि 12:00 बजे तक नामांकन के लिए पोर्टल खुला रहेगा। छात्र नामांकन की प्रक्रिया पूरी कर संबंधित कॉलेजों में हार्ड कॉपी जमा कर सकते हैं। 

22,600 सीटों के लिए निकली गई है चौथी मेधा सूची

विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक में नामांकन के लिए चौथी मेधा सूची में 22,600 छात्राओं को कॉलेज आवंटित किया गया है। साइंस और आर्ट्स के कई विषयों में कम सीट होने के कारण कट ऑफ बहुत ऊपर तक पहुंच गया है। कई कॉलेजों में जूलॉजी, गणित, भौतिकी रसायनशास्त्र और आर्ट्स संकाय में इतिहास मनोविज्ञान अर्थशास्त्र भूगोल समेत कई अन्य विषयों में भी कट ऑफ 80 से ऊपर है। प्रमुख कॉलेजों में इन विषयों में इक्का-दुक्का ही सीट रह गए हैं। 

संस्कृत, बांग्ला समेत 10 विषयों में खाली रह गए 95 फीसद सीट

संस्कृत, बांग्ला, भोजपुरी, मैथिली, पर्शियन, नेपाली समेत कुल 9 विषयों में 95 फीसद सीटें खाली है। इन विषयों के प्रति छात्रों का रुझान नहीं दिख रहा है। बिहार से बाहर के विश्वविद्यालयों में इन विषयों में नामांकन के लिए छात्र-छात्राओं की लंबी कतार है जबकि यहां छात्रों में कोई रुचि नहीं दिख रही। 

कुल 1.07 लाख निर्धारित हैं सीट

बिहार विश्वविद्यालय की ओर से अंगीभूत व संबद्ध कालेजों को मिलाकर स्नातक में 1.07 लाख सीट स्वीकृत हैं। इसमें अबतक करीब 75 हजार छात्रों ने ही नामांकन लिया है। ऐसे में अब भी 32 हजार सीट खाली हैं।

chat bot
आपका साथी