भूमि सुधार व राजस्व मंत्री रामसूरत राय ने कहा, अब स्ट्रीट वेंडर बेंच सकेंगे प्रमाणित खाद्य पदार्थ

रामसूरत राय ने कहा अगर वह लाइसेंस लेंगे तो यह फायदा होगा कि उनको खाद्य सुुरक्षा अधिकारी परेशान नहीं कर पाएंगे। इसके साथ खाने के समान की बेहतर क्वालिटी भी आम लोगों को अपने गली-मुहल्ले में मिल जाएगी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 08:57 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 08:57 AM (IST)
भूमि सुधार व राजस्व मंत्री रामसूरत राय ने कहा, अब स्ट्रीट वेंडर बेंच सकेंगे प्रमाणित खाद्य पदार्थ
फोस्टेक, फूड सेफ्टी ट्रेंनिंग एंड सर्टिफिकेशन का भूमि, सुधार व राजस्व मंत्री ने किया शुभारंभ। फोटो- जागरण

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। अब स्ट्रीट भेंडर भी बेंच पायेंगे प्रमाणिक खाद्य पदार्थ। भूमि सुधार व राजस्व मंत्री रामसूरत राय ने फोस्टेक, फूड सेफ्टी ट्रेंनिंग एंड सर्टिफिकेशन अभियान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छोटे-छोटे कारोबारी यानी ठेला वाले, खमोचा वाले को बैंक से जोड़कर मदद करा रहे है। अब उनको खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से लाइसेंस मिले इसके लिए जागरूक करने की जरूरत है। अगर वह लाइसेंस लेंगे तो यह फायदा होगा कि उनको खाद्य सुुरक्षा अधिकारी परेशान नहीं कर पाएंगे। इसके साथ खाने के समान की बेहतर क्वालिटी भी आम लोगों को अपने गली-मुहल्ले में मिल जाएगी। भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने कहा कि खाद्य पदार्थ बेचेंने वाले को जागरूक करने से लाइसेंस लेने में तेजी आएगी।

80 प्रतिशत के पास नहीं लाइसेंस

कार्यक्रम का संचालन करते हुए संचय एजुकेशन के नोडल पदाधिकारी सक्षम किसलय ने बताया कि फॉस्टैक संस्था की ओर से खाद्य सामग्री बेचने और बनाने वालों को जागरुक करनेे का अभियान अब निरंतर चलेगा। 2016 से खाद्य सुरक्षा पर नया नियम आया लेकिन अभी जागरूकता की कमी के कारण 80 प्रतिशत से ज्यादा दुकानदार के पास लाइसेंस नहीं है। उनको यह जानकारी नहीं कि खाद्य सामग्री को कैसे बेचना और सुरक्षित रखना है। कोरोना का कहर को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने यह निर्णय लिया है कि आम उपभोक्ता को शुद्ध और सही खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए निर्माता व विक्रेता के साथ ग्राहक को भी जागरूक होना पड़ेगा। इसके लिए उनका संगठन आने वाले दिन में शहर के साथ प्रखंड स्तर पर सभी खाद्य पदार्थों विक्रेताओं और उत्पादन करनेवालों को प्रशिक्षण देगी। उन्हें एक प्रशिक्षण प्रमाण पत्र उपलब्ध कराया जायेगा। जिससे वह अपने संस्थान में लगा कर रखेंगे। साथ ही उन्हें फूड लाइसेंस लेने के लिए भविष्य में प्रेरित भी किया जाएगा। सभी दुकानदार सदर अस्पताल परिसर से संचालित खाद्य सुरक्षा अधिकारी कार्यालय जाकर लाइसेंस ले इसके लिए भी जागरूक किया जाएगा। धन्यवाद ज्ञापन आकांक्षा जायसवाल ने की।

इनकी रही भागीदारी

भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश उपाध्यक्ष सरोज जायसवाल, भाजपा नेत्री रीतुराज, हरिमोहन चौधरी, सचिन कुमार, ऋतुराज, अधिवक्ता धर्मेन्द्र साहू, सुधांशु शेखर आदि ने संबोधित किया। अतिथियों का स्वागत बुके व अंगवस्त्र से किया गया। 

chat bot
आपका साथी