मुजफ्फरपुर में गलत शपथ पत्र पर भू-अधिग्रहण व भुगतान, लोकायुक्त ने मांगी रिपोर्ट

औराई अंचल के रामसूरत राय ने लोकायुक्त में शिकायत की थी कि वह गांव से बाहर रहता था। उसने कभी जमीन अधिग्रहण की राशि को लेकर शपथ पत्र तैयार नहीं किया। भाई ने पहले फर्जी शपथ पत्र तैयार किया। इसके बाद मिलीभगत से जमीन का एलपीसी जारी कर दिया गया।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 12:44 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 12:44 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में गलत शपथ पत्र पर भू-अधिग्रहण व भुगतान, लोकायुक्त ने मांगी रिपोर्ट
जिला भू-अर्जन पदाधिकारी ने की दस्तखत की जांच कराने की अनुशंसा।

मुजफ्फरपुर, जासं। बागमती परियोजना में भूमि अधिग्रहण को लेकर पदाधिकारी से लेकर आवेदकों के स्तर पर जमकर फर्जीवाड़ा किया गया था। गड़बड़ी को लेकर कई पदाधिकारी व कर्मचारी पर कार्रवाई भी हुई है। कई अब भी जांच के घेरे में हैं। अब एक नया मामला सामने आया है। इसमें फर्जी कागजात पर भूमि अधिग्रहण कर उसका मुआवजा लेने की बात कही गई है। लोकायुक्त ने इस मामले में जांच कर कार्रवाई करते हुए प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है। 

औराई अंचल के रामसूरत राय ने लोकायुक्त में शिकायत की थी कि वह गांव से बाहर रहता था। उसने कभी जमीन अधिग्रहण की राशि को लेकर शपथ पत्र तैयार नहीं किया। भाई ने पहले फर्जी शपथ पत्र तैयार किया। इसके बाद तत्कालीन सीओ, सीआइ एवं कर्मचारी की मिलीभगत से जमीन का एलपीसी (भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र) जारी कर दिया। इसके आधार पर विशेष भू-अर्जन कार्यालय ने पूरी मुआवजा की राशि का भुगतान कर दिया। लोकायुक्त से रिपोर्ट मांगे जाने पर इसकी जांच शुरू की गई है। जिला भू-अर्जन पदाधिकारी मो. उमैर ने डीएम को रिपोर्ट दी है। इसमें भूमि अधिग्रहण और मुआवजा दिए जाने की बात कही गई है। उन्होंने इस मामले में दिए गए शपथ पत्र के हस्ताक्षर की जांच कराने की अनुशंसा की है। ताकि कोई फर्जीवाड़ा किया गया हो तो वह सामने आ जाएगा।

सहायक अभियंता के घर से नकदी, जेवरात समेत लाखों की चोरी

जासं, मुजफ्फरपुर : भगवानपुर श्रीरामपुर कालोनी में शातिर चोरों ने सहायक अभियंता के बंद घर को निशाना बनाया। नकदी, जेवरात व अन्य कीमती सामान की चोरी कर ली। मामले में सत्येंद्र सत्यार्थी ने सदर थाने में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस कांड दर्ज कर मामले की जांच और चोरों की गिरफ्तारी की कवायद में जुटी है। बताया कि बिहार शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम के तिरहुत पश्चिमी प्रमंडल में तैनात सहायक अभियंता सत्यार्थी उक्त मोहल्ले में किराये के मकान में रहते हैं। तीन दिन पूर्व पत्नी की तबीयत खराब हो गई थी। इस वजह से समस्तीपुर के भुसवर स्थित पैतृक घर चले गए। इस बीच ताला तोड़कर चोरी कर ली गई। घर से आने पर छानबीन की तो पता चला कि कमरे से 22 हजार नकदी, 70 हजार के गहने व अन्य कीमती सामान की चोरी कर ली गई है। बता दें कि रात्रि गश्ती को धत्ता बताकर सदर इलाके में लगातार चोरी की घटनाएं हो रही हैं। पुलिस की तरफ से चोरों की गिरफ्तारी को लेकर अभियान नहीं चलाया जा रहा।  

chat bot
आपका साथी