सोलह श्रृंगार कर चांद व पिया का दीदार, अखंड सौभाग्य की कामना

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि रविवार को शहर से गांव तक सुहागिनों की असीम आस्था का त्योहार करवा चौथ मनाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 02:03 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 02:03 AM (IST)
सोलह श्रृंगार कर चांद व पिया का दीदार, अखंड सौभाग्य की कामना
सोलह श्रृंगार कर चांद व पिया का दीदार, अखंड सौभाग्य की कामना

मुजफ्फरपुर : कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि रविवार को शहर से गांव तक सुहागिनों की असीम आस्था का त्योहार करवा चौथ मनाया गया। सुबह से ही सुहागिनों ने पति की लंबी आयु और अखंड सौभाग्य के लिए भगवान शिव-पार्वती की पूजा की और इसके बाद निर्जला व्रत शुरू किया। दिन में महिलाओं ने कथा का श्रवण किया। संध्या में चंद्रोदय के बाद चांद का दर्शन कर चलनी में दीप रख पति को देखा और ईश्वर से परिवार में समृद्धि कायम रखने की कामना की। पति के हाथों मिट्टी और चांदी के करवा में जल ग्रहण कर निर्जला व्रत का समापन किया। साथ ही एक दूसरे के दुख-सुख में सदैव साथ देने का संकल्प भी लिया। कई जगह पर महिलाओं ने समूह में शामिल होकर इस त्योहार को मनाया तो घरों के छत पर भी चांद के दर्शन को महिलाएं खड़ी दिखीं।

बता दें कि हिदू धर्म में इस त्योहार का विशेष महत्व होता है। पति-पत्नी के संबंधों को प्रगाढ़ करने वाला यह त्योहार उनके संबंधों में मजबूती लाता है साथ ही उनके भीतर प्रेम और सम्मान के साथ एक दूसरे के प्रति समर्पण का भाव पैदा करता है।

इंटरनेट मीडिया पर करवा चौथ की तस्वीरें होती रहीं शेयर :

महिलाओं ने करवा चौथ व्रत को पूरा करने के बाद हाथ में चलनी और दीप लिए पति को देखती हुई तस्वीर भी ली। इसके बाद घंटों तक पूरा इंटरनेट मीडिया करवा चौथ की तस्वीरों से पटा हुआ दिखा।

11 फरवरी को होगा सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार

चाणक्य विद्यापति सोसाइटी के प्रधान कार्यालय में कोर कमेटी की बैठक राष्ट्रीय अध्यक्ष पं.विनय पाठक की अध्यक्षता में हुई। इसमें विचार किया गया कि कोरोना संक्रमण से दो साल से सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार का आयोजन नहीं हो सका। अगले साल सोसाइटी 11 फरवरी को सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार का आयोजन करेगी। मौके पर राष्ट्रीय संरक्षक शंभूनाथ चौबे, भुनेश्वर झा, संगठन मंत्री अजय आनंद झा, स्नेह कुमार झा, कोषाध्यक्ष एवं सचिव पप्पू झा व विशाल कुमार झा आदि थे।

chat bot
आपका साथी