Samastipur: कोरोना से टूट रही सांसों में दम भरने में जुटा है कर्पूरीग्राम का ऑक्सीजन प्लांट, 6 जिलों को दे रहा सप्लाई

Samastipur News हर 24 घण्टों में 9 सौ ऑक्सीजन सिलेंडर का कर रहा रीफिलिंग तीन शिफ्टों मर दंडाधिकारी रहते है मौजूद। समस्तीपुर जिले के साथ साथ राज्य के आधे दर्जन जिलों को दे रहा ऑक्सीजन की सप्लाई।

By Murari KumarEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 05:00 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 05:00 PM (IST)
Samastipur: कोरोना से टूट रही सांसों में दम भरने में जुटा है कर्पूरीग्राम का ऑक्सीजन प्लांट, 6 जिलों को दे रहा सप्लाई
समस्तीपुर । कर्पूरीग्राम का ऑक्सीजन प्लांट ।

समस्तीपुर [अंगद कुमार सिंह]। कोरोना की दूसरी तेज रफ्तार (बेब) ने पूरे देश मे कोहराम मचा दिया है । हर दिन कोरोना अपना कहर बरपा रही है । इस बीच कोरोना मरीजों कर लिए बरदान बन रही ऑक्सीजन की किल्लत पूरा देश परेशान है । लेकिन राहत की बात है कि समस्तीपुर जिले के कर्पुरीग्राम स्थित चंदूका एयर गैस प्लांट जिले के साथ साथ आसपास के कई जिलों के लिए बरदान बनी हुई है । कोरोना संक्रमण से ग्रसित मरीज की ऑक्सीजन की कमी से सांसे टूट रही है लेकिन । लेकिन समस्तीपुर में जिला प्रशासन की देखरेख में संचालित हो रही चंदूका एयर गैस प्लांट समस्तीपुर जिला ही नही पास के जिले पटना, वैशाली, आरा, मधुवनी,दरभंगा सहित अन्य जरूरतमंद जिलों के सरकारी और गैर सरकारी अस्पताल में भर्ती कोरोना मरीज की टूट रही सांसों में दम भरने के लिए दिन रात - चौबीस घन्टे जुटी है । जिला प्रशासन की आंकड़ों के अनुसार 24 घन्टे में चंदूका एयर गैस टिफिलिंग प्लांट से तकरीबन 9 सौ  सिलेंडर में ऑक्सीजन का रिफिलिंग की जाती है । आवश्यकता के अनुसार उपस्थित नोडल पदाधिकारी प्रमोद कुमार खनन पदाधिकारी समस्तीपुर के द्वारा वरीय पदाधिकारी के परामर्श के अनुरूप तय की जाती की किस जिले की रीफिलिंग पहले करनी है।

झारखंड कर रही लिक्यूड गैस की आपूर्ति 

प्लांट में ऑक्सीजन की रिफिलिंग एयर लिक्यूड पर निर्भर करती है। समस्तीपुर के चंदूका एयर गैस को पिछले कई दिनों से प्रत्येक दिन एक एयर लिक्यूड टैंक की आवश्यकता होती है । जिसकी आपूर्ति झरखंड राज्य करती है । जिला प्रशासन की देखरेख और आवश्यकता के अनुरूप डिमांड के आधार पर झारखंड सरकार लिक्यूड गैस की आपूर्ति लगातार कर रही है । 

प्लांट में दिन रात गैस टिफिलिंग में जुटे है प्लांट के कर्मी 

चंदूका एयर गैस प्लान के प्रबंधक तरुण कुमार मंडल बताते है कि कोरोना महामारी में ऑक्सीजन आवश्यकता के अनुसार निर्बाध आपूर्ति बनाए रखने के लिए प्लांट का हर एक कर्मी दिन रात जुटा हुआ है । प्लांट से एक बार मे करीब 50 छोटे बड़े ऑक्सीजन सिलेंडर की टिफिलिंग करने में तकरीबन आधे घन्टे का समय लगता है । इसके साथ ही गाड़ी से सिलेंडर की अनलोडिंग और लोडिंग में समय लगता है । बाबजूद प्लांट के सभी कर्मी लगातार महामारी को हराने के लिए दिन रात मेहन्त कर रहे है ताकि मरींजों को ऑक्सीजन की कमी का सामना नही करना पड़े । इसके साथ ही विभिन जिलों से ऑक्सीजन की रीफिलिंग कराने आने वाले वाहन चालक ,उप चालक सहित अस्पताल के कर्मियों की मुफ्त भोजन की व्यवस्था भी प्लांट के द्वारा की गई है। ताकि उनका समय बर्बाद नही हो । 

प्राथमिकता के आधार पर की जाती है आपूर्ति

जिला प्रशासन के द्वारा ऑक्सीजन प्लांट पर नियुक्त दंडाधिकारी उद्योग विस्तार पदाधिकारी समस्तीपुर सुजीत कुमार कामत बताते है कि जिला प्रशासन  ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति को लेकर 24 घन्टे काम मे जुटी है । समस्तीपुर जिले की आपूर्ति के बाद अन्य जिलों को उनकी प्राथमिकता के आधार पर ऑक्सीजन की रिफिलिंग की जाती है । ताकि मरीजों की जान बचाई जा सके है ।

chat bot
आपका साथी