Sitamarhi News: सोनबरसा में झीम नदी तो परिहार में मरहा और हरदी नदी उफान पर, सड़कों पर जलजमाव

Sitamarhi News सीतामढ़ी जिले में कहीं सड़क पर चढ़ा पानी तो कहीं सरेह में फैला परवाहा-लालबंदी पथ में लहुरिया मदरसा के समीप आवागमन ठप लगातार बारिश की वजह से चारों तरफ जलजमाव फसल को हो सकती नुकसान ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 05:45 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 05:45 PM (IST)
Sitamarhi News: सोनबरसा में झीम नदी तो परिहार में मरहा और हरदी नदी उफान पर, सड़कों पर जलजमाव
परिहार: लहुरिया मदरसा के समीप सड़क पर पानी का हो रहा बहाव।

सीतामढ़ी (सोनबरसा), जासं। पिछले दो दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश से अधवारा समूह की नदियां उफना गई हैं। जबकि, गोगा, ङ्क्षसगयाही व लखनदेई नदी का जलस्तर अभी सामान्य स्थिति में है। झीम नदी भी उफान पर है। रविवार सुबह बाढ़ का पानी सोनबरसा लालबदी गांव के बीच ब्रह्मस्थान के समीप दो फीट हर रहा है। शाम में हालांकि, जलस्तर में कमी आई है। वही सोनबरसा सरेह में पानी फैल गया है। किसानों का कहना कि बाढ़ और बारिश का पानी जिस लेबल में अभी है उससे धान की फसल को कोई नुकसान नहीं बल्कि, फायदा ही पहुंचाएगा। वही साग-सब्जी को नुकसान जरूर अधिक पहुंचा है। किसानों का कहना इससे ज्यादा पानी होने पर नुकसान होगा।

मरहा और हरदी नदी उफान पर

दो दिनों से हो रही बारिश के कारण मरहा एवं हरदी नदी उफान पर हैं। परवाहा-लालबंदी पथ में लहुरिया मदरसा के समीप सड़क पर लगातार पानी का तेज बहाव हो रहा है। जिसके चलते इस पथ पर आवागमन लगभग ठप हो गया है। प्रखंड के लहुरिया, खुरसाहा, बंसबरिया, बारा, आदि गांव बाढ़ से घिरे होने के कारण लोगों की परेशानी बढ़ गई है। अलग-अलग गांव के सरेह में पानी भरे होने के कारण फसल लगभग बर्बाद हो चुका है। बाढ़ के कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

बारिश से ससौला वार्ड तीन में गिरा घर

प्रखंड क्षेत्र में रूक-रूक कर हो रही बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। ससौला पंचायत के वार्ड तीन निवासी रामसुंदर पासवान व पार्वती देवी का घर इस बरसात की भेंट चढ़ गया। भाजपा मंडल अध्यक्ष हेमंत कुमार मिश्रा ने बताया कि पीडि़त परिवार की यथासंभव मदद हो पाए इसकी जानकारी अंचलाधिकारी को दी जाएगी।

पंप सेट लगाकर की गई जमा पानी की निकासी

बीते दो दिन से रुक-रुक कर मूसलाधार बारिश के कारण शहर के विभिन्न मोहल्लों में जलजमाव हो गया है। रविवार को भी सुबह से रूक-रूककर रिमझिम बारिश हुई। जिस कारण शहर के रघुनाथपुरी, इंद्रानगर, चाणक्यपुरी, कृष्णानगर, गोला रोड, सिनेमा रोड, जानकी स्थान, रीगा रोड आदि जगहों पर जल जमाव की स्थिति हो गई। शहर के तमाम इलाकों में फिर से पानी भर गया। जलजमाव के कारण लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। जल निकासी की व्यवस्था दूरूस्त नहीं रहने से कई मोहल्लों में भीषण जल जमाव से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। बारिश के करण जल जमाव की स्थिति से निजात के लिए नगर आयुक्त मुमुक्षु चौधरी के निर्देश पर शहर के गुदरी बजार, गोला रोड, सिनेमा रोड के आसपास जल जमाव की समस्या से निजात के लिए कार्य शुरू किया गया। सिटी मैनेजर रघुनाथ पासवान, लिपिक बबलू तिवारी,सफाई निरीक्षक बिन्देश्वर राऊत की मौजूदगी में पंप सेट की सहायता से डॉ.अमरनाथ यादव की निजी जमीन में खुदाई कर उस रास्ते से पानी की निकासी कराई गई।

chat bot
आपका साथी