गौरव की बात, भूटान में बिकेगा चंपारण का प्रेशर कुकर

दिल्ली के वजीरपुर औद्योगिक क्षेत्र में बर्तन की यूनिट चलाने वाले आनंद कुमार ने यहां एक यूनिट स्थापित की है। इसे लगाने में करीब 20 लाख की लागत आई है। इसके अलावा वजीरपुर के ही उद्यमी अरविंद कुमार की बर्तन यूनिट एक पखवारे में स्थापित हो जाएगी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 11:44 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:44 AM (IST)
गौरव की बात, भूटान में बिकेगा चंपारण का प्रेशर कुकर
चनपटिया स्थित स्टार्ट अप जोन में लगी बर्तन निर्माण की यूनिट।

बेतिया (पचं), शशि कुमार मिश्र। गारमेंट्स निर्माण और साड़ी-लहंगा पर वर्क आदि से पहचान बनाने वाला जिले का चनपटिया स्टार्टअप जोन अब विदेशों में पहचान बनाएगा। यहां स्टील व अल्युमीनियम के बर्तन के अलावा प्रेशर कुकर का निर्माण शुरू होगा। यहां बनने वाले प्रेशर कुकर की सप्लाई भूटान में भी होगी। हर महीने 100 टन कुकर सप्लाई का आर्डर मिला है। बीते साल लॉकडाउन में मुंबई, दिल्ली, पंजाब और गुजरात से लौटे हुनरमंद प्रवासियों के लिए जिला प्रशासन ने चनपटिया स्टार्टअप जोन की शुरुआत की थी। यहां रेडीमेड गारमेंट की छोटी-बड़ी एक दर्जन इकाइयां काम कर रही हैं । यहां बर्तन बनाने की भी शुरुआत हो रही है । दिल्ली के वजीरपुर औद्योगिक क्षेत्र में बर्तन की यूनिट चलाने वाले आनंद कुमार ने यहां एक यूनिट स्थापित की है । इसे लगाने में करीब 20 लाख की लागत आई है । इसके अलावा वजीरपुर के ही उद्यमी अरविंद कुमार की बर्तन यूनिट एक पखवारे में स्थापित हो जाएगी । दो अन्य उद्यमी भी स्टार्टअप जोन में यूनिट लगाने की तैयारी में हैं। 

30 टन निर्माण से होगी शुरुआत

भूटान में बर्तन सप्लाई करनेवाले हरियाणा के धीरेंद्र कुमार बंसल आनंद से पहले से जुड़े हैं। उन्होंने भूटान में सप्लाई के लिए हर महीने 100 टन का आर्डर दिया है। आनंद ने बताया कि महीने में 30 टन प्रेशर कुकर उत्पादन के साथ उनकी यूनिट एक सप्ताह में शुरू हो जाएगी। इसमें 50 कारीगरों को काम मिलेगा। उत्पादन क्षमता बढ़ाने के साथ कारीगरों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी। हुनर व काम के मुताबिक प्रतिमाह आठ से 14 हजार रुपये तक भुगतान किया जाएगा। जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने कहा कि चनपटिया स्टार्टअप जोन के उद्यमियों को जिला प्रशासन हरसंभव सहयोग कर रहा है। रोजगार देने की दिशा में यह क्षेत्र बेहतर ढंग से काम कर रहा है। यहां उत्पादों की ब्रांडिंग भी होगी।  

chat bot
आपका साथी