महामारी को आमंत्रण दे रहा गली-मोहल्लों में जमा पानी

शहर के गली-मोहल्लों में जमा बारिश का पानी महामारी को आमंत्रण दे रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 02:02 AM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 05:04 AM (IST)
महामारी को आमंत्रण दे रहा गली-मोहल्लों में जमा पानी
महामारी को आमंत्रण दे रहा गली-मोहल्लों में जमा पानी

मुजफ्फरपुर : शहर के गली-मोहल्लों में जमा बारिश का पानी महामारी को आमंत्रण दे रहा है। शहर के दर्जनभर मोहल्ले ढाई माह से बारिश के पानी में डूबे हुए हैं। जमा पानी काला हो गया है और सड़ांध पैदा कर रहा है। चौतरफा नारकीय हालात है। इसके बीच रह रहे लोगों का जीना मुहाल है। इन मोहल्लों में रहने वाले परिवारों को स्वास्थ्य की चिंता सता रही है। नगर निगम के तमाम प्रयास के बाद भी जमा पानी निकलने का नाम नहीं ले रहा। ऐसे में हजारों परिवार परेशान हाल हैं।

पंकज मार्केट रोड की हालात सबसे खराब है। यहां ढाई माह पहले जो बारिश का पानी जमा हुआ था वह अबतक नहीं निकल पाया है। मोहल्ले के लोग घरों में कैद हैं। व्यावसायिक गतिविधियां ठप हैं। मार्ग से आवागमन तक ठप है। निगम ने कई बार जेसीबी से नाला की उड़ाही कर जमा पानी निकालने का प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली।

वहीं, संजय सिनेमा रोड, तीन पोखरिया रोड, सादपुरा की आधा दर्जन गलियों में बारिश का जमा पानी नहीं निकल पा रहा है। लोगों को गंदे पानी से होकर ही आना-जाना पड़ रहा है। इन मोहल्लों में रहने वाले इस पीड़ा से निजात दिलाने के लिए महापौर एवं नगर आयुक्त से गुहार लगा चुके हैं। निगम ने वहां से पानी निकालने का प्रयास किया लेकिन आउटलेट नहीं होने से पानी जमा है। उधर,ं क्लब रोड में भी सड़क पर पानी जमा है। पानी के बीच सड़क पर बने गड्ढों मे गिरकर लोग घायल हो रहे हैं। शेरपुर गंडक कॉलोनी में दो फीट पानी

शहर की सीमा से सटी शेरपुर गंडक कॉलोनी पिछले ढाई माह से गंदे पानी का तालाब बनी है। मोहल्ले में अभी भी डेढ़ से दो फीट पानी लगा है। जमा पानी एवं कचरा मिलकर सड़ांध पैदा कर रहा है। जल निकासी की सुविधा नहीं होने के कारण लोगों को नारकीय जीवन जीना पड़ रहा है। लोगों को घरों से निकलने के लिए गंदे पानी के बीच से होकर गुजरना पड़ रहा है। गोबरसाही श्रीनगर कॉलोनी, प्रभात नगर आदि मोहल्लों में भी जलजमाव की समस्या लोगों के लिए नासूर बनी हुई है।

--------------

कोट :

जमा पानी निकालने का लगातार प्रयास चल रहा है। जहां से पानी निकल गया है वहां चूना व ब्लीचिंग का छिड़काव किया जा रहा। जलनिकासी की जहां सुविधा नहीं है, वहां पंपिंग सेटों की मदद से पानी निकाला जा रहा है। अब बारिश नहीं हुई तो शीघ्र सभी इलाकों से जमा पानी निकाल दिया जाएगा।

- विशाल आनंद, अपर नगर आयुक्त

chat bot
आपका साथी