प्रधानमंत्री को दे चुके निमंत्रण, सांसद बोले-एम्स के लिए मिट्टीकरण का काम जल्द करवाएं पूरा

दरभंगा के विकास के कई एजेंडो को ले जिलाधिकारी के साथ सांसद ने की बैठक दिए कई निर्देश कहा- नवनिर्मित सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में जल्द शुरू हो ओपीडी की सेवा उन्‍होंने कहा-दरभंगा एम्स के शिलान्यास के लिए वह पीएम से मिलकर उन्हें निमंत्रण भी दे चुके है।

Dharmendra Kumar SinghThu, 23 Sep 2021 03:31 PM (IST)
विभिन्न मुद्दों को लेकर डीएम डा. त्यागराजन एसएम के साथ बैठक करते सांसद गोपालजी ठाकुर। जागरण

दरभंगा, जासं। सांसद गोपालजी ठाकुर ने विभिन्न मुद्दों को लेकर जिलाधिकारी के साथ उनके कार्यालय कक्ष में बैठक की। इस दौरान सांसद ने दरभंगा एयरपोर्ट, एम्स, कचरा प्लांट, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, आरओबी निर्माण, केंद्रीय विद्यालय, रिंग रोड निर्माण, हाई कोर्ट बेंच की स्थापना, खेलो इंडिया के तहत खेल मैदान निर्माण, मखाना अनुसंधान केंद्र को पुनः राष्ट्रीय दर्जा देने सहित कई मुद्दों पर डीएम का ध्यान आकृष्ट कराया। सांसद ने दरभंगा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 78 एकड़ जमीन अधिग्रहण व हस्तांतरण की प्रक्रिया को जल्द पूर्ण करने तथा एयरपोर्ट संबंधित अन्य समस्याओं का जल्द समाधान करने के लिए विभागीय स्तर पर कार्य तेज करने को कहा।

वहीं, दरभंगा एम्स निर्माण के प्रस्तावित स्थल पर जल्द मिट्टीकरण, जमीन का सीमाकरण एवं जमीन हस्तांतरण प्रक्रिया को जल्द पूरा करने की बात कही। उन्होंने कहा कि दरभंगा एम्स के शिलान्यास के लिए वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलकर उन्हें निमंत्रण भी दे चुके है। सांसद ने कहा कि नवनिर्मित सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में जल्द ओपीडी की सेवा शुरू हो, इसके लिए जिला प्रशासन अपने स्तर से त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करें, ताकि आम लोगों को इस सेवा का लाभ मिल सके। उन्होंने दरभंगा के सभी आरओबी के जल्द निर्माण हेतु प्रशासनिक स्तर पर कार्रवाई तेज करने को कहा, ताकि इसका अविलंब निर्माण कार्य शुरू हो सके। उन्होंने कहा कि शहर में जाम की समस्या काफी गंभीर है। इसका जल्द समाधान हो, इसके लिए वह रेलवे एवं बिहार सरकार के अधिकारियों से लगातार संपर्क में हैं।

सांसद ने केंद्र सरकार के योजना अंतर्गत बनने वाले कचरा निस्तारण प्लांट का जल्द निर्माण कार्य शुरु करने, दरभंगा में दूसरे केंद्रीय विद्यालय के भवन निर्माण हेतु जल्द भूमि चिन्हित करने सहित मखाना अनुसंधान केंद्र को पुनः राष्ट्रीय दर्जा दिए जाने हेतु भी प्रस्ताव भेजने को कहा। सांसद ने कबराघाट स्थित मिथिला संस्कृत स्नातकोत्तर अध्ययन एवं शोध संस्थान का जीणोद्धार हेतु पूर्व में विभाग को भेजे गए प्रस्ताव पर पुनः स्मरण पत्र भेजने को कहा। उन्होंने कहा कि कुछ महीने पूर्व उन्होंने प्रमंडलीय आयुक्त के साथ इस संस्थान का गहन निरीक्षण किया था। सांसद ने कहा कि पिछले महीने वह दरभंगा में रिंग रोड के निर्माण हेतु केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मिल कर प्रस्ताव दिए थे। जिसके आलोक में विभाग द्वारा रूट चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दरभंगा मिथिला का केंद्र होने के साथ साथ कमिश्नरी मुख्यालय भी है।

यहां एनएच और एनएचएआइ का क्षेत्रीय कार्यालय स्थापित हो जाने से राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्य में काफी सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि दरभंगा में हाई कोर्ट बेंच की स्थापना अति आवश्यक है, इसके लिए भी जिला प्रशासन नियमानुसार अपने स्तर से प्रस्ताव भेजने का कार्य सुनिश्चित करें। वहीं, सांसद ने खेलो इंडिया के तहत जिला में प्रस्तावित विभिन्न खेल मैदान के निर्माण हेतु भूमि चिन्हित कर रिपोर्ट विभाग को अग्रसारित करने को कहा। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन आईटी पार्क एवं तारामंडल के निर्माण कार्य में तेजी लाई जाए। सांसद ने दरभंगा स्थित राजकिला, श्यामा माई मंदिर एवं कुशेश्वर स्थान सहित अन्य ऐतिहासिक स्थलों का संरक्षण कर पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु विभाग एवं मंत्रालय को प्रस्ताव भेजने को कहा। सांसद ने कहा कि दरभंगा के सभी विकासात्मक कार्यों एवं योजनाओं को लेकर वह काफी गंभीर है। कहा कि जल्द ही दरभंगा का स्वरूप में बदलाव नजर आएगा। इस दौरान उप विकास आयुक्त तनय सुल्तानिया, एसडीओ सदर र्स्पश गुप्ता भी मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.