प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभुकों की जांच शुरू, दरभंगा में बढ़ी फर्जी किसानों की परेशानी

दरभंंगा के जाले में दस प्रतिशत लाभुकों के नाम से जमाबंदी नहीं कायम गलत तरीके से अगर कोई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लेते पाए गए तो होगी कार्रवाई। जांच के दौरान लाभुक का नाम मोबाइ्ल नंबर और आधार कार्ड का मिलान कर चेक किया जाएगा।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 03:23 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 03:23 PM (IST)
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम के लाभुकों की जांच शुरू, दरभंगा में बढ़ी फर्जी किसानों की परेशानी
दरभंगा में बढ़ी़ गलत तरीके से प्रधानमंत्री क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि का लाभ लेने वालों की परेशानी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दरभंगा, जासं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम का फर्जी तरीके से लाभ लेने वाले किसानों पर अब कार्रवाई की जाएगी। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। वरीय पदाधिकारियों के निर्देश पर लाभ लेने वाले किसानों का भौतिक सत्यापन शुरू हो गया है। अगर इसमें कोई किसान गलत तरीके से लाभ लेते पाए गए तो सरकार राशि वापसी की कार्रवाई करेगी। साथ ही सलाना खेती के लिए मिलने वाली छह हजार रुपये से वंचित कर दिया जाएगा। इस सूचना से गलत तरीके से लाभ लेने वाले किसानों में हड़कंप मच गया है। बताया जाता है कि जांच दौरान लाभुक का नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड का मिलान कर यह चेक किया जाएगा वे किसान हैं अथवा नहीं। इसे लेकर शुक्रवार को प्रखंड कृषि पदाधिकारी उपेंद्र कुमार ने किसान सलाहकारों के साथ ई-किसान भवन में बैठक की। इसमें लाभ लेने वाले किसानों की जांच करने का आदेश दिया। जिन किसान की मृत्यु हो गई उसकी भी सूची बनाने को कहा गया। बैठक उपरांत बीएओ ने बताया कि अब तक की जांच में दस प्रतिशत ऐसे लाभुक मिलें हैं जिनके नाम से जमाबंदी नहीं है। इस दिशा में आगे की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि सभी पंचायतों में एक से पांच अगस्त तक शिविर लगाकर बटाईदार किसानों का निबंधन कराया जाएगा।

सात सूत्री मांगों के समर्थन में किसान सभा का धरना

कुशेश्वरस्थान। सात सूत्री मांगों के समर्थन में माकपा के बैनर तले किसान सभा के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को संगठन के जिला उपाध्यक्ष राम अनुज यादव के नेतृत्व में प्रखंड व अंचल कार्यालय पर धरना दिया। उनकी मुख्य मांगों में कुशेश्वरस्थान दोनों प्रखंड की सभी 24 पंचायतों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्र घोषित करने, बाढ़ से पीडि़त परिवारों के बैंक खाते में अनुदान की राशि भेजने, किसान एवं बटाईदारों को फसल क्षति का मुआवजा देने, पशु चारा का व्यवस्था करने, मंहगाई पर रोक लगाने, तीनों कृषि कानून को वापस लेने आदि मांग शामिल है। प्रर्दशनकारियों ने अपनी मांगों के समर्थन में नारे लगाए। धरनार्थियों के शिष्टमंडल ने मौके पर मौजूद एसडीओ ब्रज किशोर लाल एवं सीओ कासिफ नवाज से मिलकर मांग पत्र सौंपा और सभी मांगों को जल्द पूरा करने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने किसान नेता बलराम ङ्क्षसह की अध्यक्षता में सभा का आयोजन किया। सभा को संबोधित करते हुए पार्टी के राज्य सचिव मंडल के सदस्य ललन चौधरी ने कहा कि कुशेश्वरस्थान दोनों प्रखंड के सभी पंचायत बाढ़ से प्रभावित है। अबतक सरकार की ओर से बाढ़ पीडि़तों को कोई राहत नहीं मिली है। सभा को माकपा के जिला मंत्री श्याम भारती और किसान सभा के जिला उपाध्यक्ष राम अनुज यादव ने भी संबोधित किया। मौके पर सुशील कुमार ङ्क्षसह,राम सेवक यादव, प्रमोद कुमार चौधरी, राम सुधारी ठाकुर,रामा कांत चौपाल, बैजनाथ मुखिया, शांति देवी,इन्द्रासन देवी सहित अन्य पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी