मुजफ्फरपुर में 62 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच इंटर की परीक्षा आज से

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सोमवार से जिले में 62 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा शुरू हो रही है। पहले दिन पहली पाली में भौतिकी और दूसरी पाली में राजनीति विज्ञान वोकेशनल कोर्स की हिदी के साथ ही पुराने पैटर्न के छात्र आरबी हिदी की परीक्षा में शामिल होंगे।

JagranMon, 01 Feb 2021 01:48 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में 62 केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच इंटर की परीक्षा आज से

फोटो : विश्वकर्मा जी

----------------------

- पहली पाली में भौतिकी और दूसरी पाली में राजनीतिशास्त्र की होगी परीक्षा

मुजफ्फरपुर। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से सोमवार से जिले में 62 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा शुरू हो रही है। पहले दिन पहली पाली में भौतिकी और दूसरी पाली में राजनीति विज्ञान, वोकेशनल कोर्स की हिदी के साथ ही पुराने पैटर्न के छात्र आरबी हिदी की परीक्षा में शामिल होंगे। इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों और गश्ती पदाधिकारियों की नियुक्ति की गई है। कंट्रोल रूम बनाया गया है जहां परीक्षा से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या होने पर छात्र-छात्राएं, अभिभावक और केंद्राधीक्षक संपर्क कर सकते हैं। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 से 12:45 तक और दूसरी पाली दोपहर 1:45 से संध्या पांच बजे तक संचालित की जाएगी।

ससमय केंद्रों पर पहुंचें परीक्षार्थी : परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले मेन गेट बंद हो जाएगा। इसके बाद किसी हाल में छात्र-छात्राओं को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। पहली पाली में सुबह 9:20 और दूसरी पाली में परीक्षा केंद्र का गेट 1:35 बजे बंद हो जाएगा। शहर में अक्सर जाम की समस्या रहती है ऐसे में परीक्षार्थी ससमय केंद्रों पर पहुंचें।

---------------

परीक्षार्थियों को डीईओ ने दी सलाह : इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी ने सलाह दी है। उन्होंने कहा कि परीक्षार्थी सुबह ही घर से निकलें ताकि केंद्र पर समय से पहुंच सकें। मोबाइल या अन्य कोई भी डिवाइस लेकर नहीं आएं। एडमिट कार्ड, कलम, पानी की बोतल, मास्क और सैनिटाइजर लाने पर छूट रहेगी। वीक्षकों को भी मोबाइल नहीं रखना है। उन्होंने सभी वीक्षकों और केंद्राधीक्षकों से कहा है कि परीक्षार्थियों से सकारात्मक व्यवहार करें। उन्हें डांटें नहीं, साथ ही बोर्ड के निर्देशों का पालन करने के लिए कहें।

परीक्षा शुरू होने से पहले वीक्षक भरेंगे शपथ पत्र : बोर्ड की ओर से परीक्षा केंद्र पर नियुक्त सभी वीक्षकों से शपथ पत्र भरवाया जाएगा। इसमें शिक्षक सुनिश्चित करेंगे कि उन्होंने सही तरीके से पड़ताल कर लिया है किसी छात्र के पास कोई कागज या पुर्जा नहीं है। इसके बाद वरीय पदाधिकारी जांच के लिए पहुंचेंगे तो वे शपथ पत्र वाले किसी कमरे में औचक पहुंचकर वहां जांच करेंगे। यदि परीक्षार्थी के पास किसी प्रकार का डिवाइस या कागज मिलता है तो वीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

------------

चार आदर्श केंद्रों पर महिला वीक्षक और सुरक्षा कर्मी होंगे तैनात :

इंटर की परीक्षा को लेकर चार आदर्श केंद्र बनाए गए हैं। यहां छात्राएं परीक्षा देंगी। जबकि, वीक्षक से लेकर पुलिस कर्मी तक महिला ही रहेंगे। एमडीडीएम कॉलेज, आरबीबीएम कॉलेज, प्रभात तारा सीबीएसई स्कूल और बीपी इंद्रप्रस्थ स्कूल को आदर्श केंद्र बनाया गया है। चारों केंद्रों के गेट को रविवार की शाम में ही गुलाबी बैलून से सजाया गया है। जबकि, परीक्षा से पूर्व कारपेट भी लगाया जाएगा। परीक्षार्थियों को गुलाब और चॉकलेट देकर स्वागत किया जाएगा। आरबीबीएम कॉलेज की प्राचार्य डॉ.ममता रानी ने बताया कि शिशु सदन की भी स्थापना की गई है। इसमें तीन वर्ष के बच्चे को परिवार के लोगों के साथ रहने की व्यवस्था की गई है।

जिला स्तर और शिक्षा विभाग की ओर से बनाया गया कंट्रोल रूम :

कंट्रोल रूम में प्रतिनियुक्त कर्मी व उनका नंबर :

जिला कंट्रोल रूम : 0621-2212377

शिक्षा विभाग कंट्रोल रूम :

पवन कुमार, 7992415931

रविकांत, 9431670226

राजेश कुमार, 9934656549

संतोष कुमार, 8789655166

नागेंद्र पासवान, 8969650614

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.