समस्तीपुर में पठन-पाठन को सुदृढ़ करने के लिए किया प्रेरित, बीईओ बोले-शैक्षणिक स्तर को बनाएं बेहतर

समस्तीपुर प्रखंड के सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक के साथ हुई बैठक विद्यालयों में शैक्षणिक स्तर सुधारने के लिए हुई चर्चा। बीईओ ने कहा प्रधानाध्यापकों को अपने विद्यालयों में प्रत‍िद‍िन आयोजित होने वाले चेतना सत्र को आकर्षक बनाएं ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 03:18 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 03:18 PM (IST)
समस्तीपुर में पठन-पाठन को सुदृढ़ करने के लिए किया प्रेरित, बीईओ बोले-शैक्षणिक स्तर को बनाएं बेहतर
बैठक में उपस्थित बीईओ मनोज कुमार मिश्र व अन्य।

समस्तीपुर, जासं। समस्तीपुर प्रखंड अंतर्गत संचालित सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों के प्रधानाध्यापक की बैठक बीआरसी में हुई। अध्यक्षता प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी मनोज कुमार मिश्रा ने की। बीईओ ने शैक्षणिक स्तर सुधारने के लिए और अधिक मेहनत करने पर बल दिया। प्रधानाध्यापकों को अपने विद्यालयों में प्रत्येक दिन आयोजित होने वाले चेतना सत्र को आकर्षक बनावें। कार्यालय कक्ष के साथ-साथ सभी वर्गों में दैनिक कार्य तालिका निश्चित रूप से चिपकाया जाना है।

विद्यालय परिसर सहित वर्ग कक्षों की साफ-सफाई एवं स्वच्छता का पूरा ख्याल रखा जाए। सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों को शिक्षा में और अधिक सुधार कैसे किया जाए, इसके बारे में समझाया और बेहतर पठन-पाठन करने के लिए प्रेरित किया। बीईओ ने सभी शिक्षकों को अपने मोबाइल में ई-लॉट्स एप को डाउनलोड करना अनिवार्य किया। साथ ही बच्चों को भी इसे डाउनलोड कराने के लिए प्रेरित करने को कहा गया। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में लंबी अवधि की बंदी के कारण बच्चों का काफी अधिगम ह्रास हुआ है। इसे पूरा करने के लिए विभाग द्वारा तैयार किए गए कैचअप कोर्स सामग्रियों का सभी वर्गों में उपयोग किया जाना आवश्यक है। संचालन करते हुए लेखापाल चंदन श्रीवास्तव ने बताया कि छात्र-छात्राओं की सुविधा को देखते हुए विभाग ने संकुल स्तर पर पाठ्यपुस्तक की उपलब्धता सुनिश्चित की है।

सभी एचएम वर्ग शिक्षकों के सहयोग से यह तय करें कि हर बच्चे के पास पाठ्यपुस्तक निश्चित रूप से उपलब्ध हो सके। विद्यालयों के बंद रहने की वजह से कैचअप कोर्स का संचालन करने भी जोर दिया। उन्होंने विद्यालयों में आकर्षक चेतना सत्र का संचालन करने, सभी वर्ग कक्ष में दैनिक कार्य तालिका की उपलब्धता, बच्चों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने, सभी छात्र-छात्राओं के पास पाठ्यपुस्तक उपलब्ध रहने, सभी शिक्षकों के मोबाइल में ई-लॉट्स एप रहने, इंस्पायर अवार्ड में अधिक से अधिक छात्रों का नाम जोड़ने का निर्देश दिया। मौके पर लेखापाल चंदन कुमार श्रीवास्तव, पवन कुमार यादव, अंजनी तिवारी, मंडल राय, राजेश कुमार, गंगा प्रसाद यादव, प्रमोद कुमार, कन्हैया कुमार राय सहित अन्य उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी