अनियमितता की शिकायत पर खाद दुकान पर छापा, सील

मोतीपुर में एक प्रसिद्ध कंपनी के नकली कीटनाशक की बिक्री होने का खुलासा छापेमारी में हुआ। कंपनी के अधिकारियों ने पुलिस के सहयोग से बस पड़ाव स्थित एक खाद दुकान में छापा मारा तो वहां से एक-एक किलो का 23 पैकेट नकली कीटनाशक जब्त की। कार्रवाई की भनक लगते ही दुकानदार भाग निकला। इस बाबत कंपनी के पायरेसी कंट्रोल सिस्टम के ऑपरेशन मैनेजर सुरेंद्र कुमार ने दुकानदार अवध राय के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 01:24 AM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 01:24 AM (IST)
अनियमितता की शिकायत पर खाद दुकान पर छापा, सील
अनियमितता की शिकायत पर खाद दुकान पर छापा, सील

मुजफ्फरपुर : बंदरा प्रखंड के पीयर स्थित हरित क्राति कृषि केंद्र में अनियमितता से संबंधित स्थानीय किसान रोहन कुमार की शिकायत पर बुधवार को जिला कृषि पदाधिकारी व अन्य अधिकारियों ने उक्त प्रतिष्ठान का निरीक्षण किया। इस दौरान संचालक से उर्वरक लाइसेंस, क्रय इनवॉइस, बिक्री विपत्र- पंजी मागी गई जिसे संचालक द्वारा उपलब्ध नहीं कराया गया। उक्त दस्तावेज के बिना उर्वरक का व्यापार करना उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 कानून के अनुसार गलत है। इस दौरान दुकान में उपलब्ध उर्वरक को जब्त कर दुकान को सील किया गया। जब्त सामान को कृष्ण कुमार रत्‍‌नमणिया को जिम्मेनामा बनाकर सौंपा गया। इस संबंध में हरित क्राति कृषि केंद्र के प्रोप्राइटर रंजीत कुमार के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने हेतु पीयर थाने में आवेदन दिया गया। जिला टीम में सहायक कृषि पदाधिकारी वनस्पति मुकेश कुमार, सहायक कृषि अधिकारी रसायन अमरेंद्र कुमार, जिला परामर्शी सुनील कुमार शुक्ला, प्रखंड कृषि पदाधिकारी अबधेश कुमार चौधरी, कृषि समन्वयक सुधीर कुमार एवं धीरेंद्र कुमार शामिल थे।

खाद दुकान से नकली कीटनाशक जब्त

मोतीपुर (मुजफ्फरपुर), संस : मोतीपुर में एक प्रसिद्ध कंपनी के नकली कीटनाशक की बिक्री होने का खुलासा छापेमारी में हुआ। कंपनी के अधिकारियों ने पुलिस के सहयोग से बस पड़ाव स्थित एक खाद दुकान में छापा मारा तो वहां से एक-एक किलो का 23 पैकेट नकली कीटनाशक जब्त की। कार्रवाई की भनक लगते ही दुकानदार भाग निकला। वहीं, सूचना मिलते ही खाद दुकानों के शटर गिरने लगे। इस बाबत कंपनी के पायरेसी कंट्रोल सिस्टम के ऑपरेशन मैनेजर सुरेंद्र कुमार ने दुकानदार अवध राय के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

chat bot
आपका साथी